whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Mount Everest: आख‍िर क्‍यों लगातार बढ़ रही है दुन‍िया की सबसे ऊंची चोटी?

Mount Everest Height Increasing: माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई लगातार बढ़ रही है। शोधकर्ताओं के अनुसार माउंट एवरेस्ट हर साल कुछ इंच बढ़ जाता है। आखिर ऐसा क्यों है? माउंट एवरेस्ट दुनिया की सबसे ऊंची चोटी कैसे बना? आइए जानते हैं विस्तार से...
01:14 PM Oct 01, 2024 IST | Sakshi Pandey
mount everest  आख‍िर क्‍यों लगातार बढ़ रही है दुन‍िया की सबसे ऊंची चोटी
माउंट एवरेस्ट। Pic Credit: Meta AI

Mount Everest Height Increasing: माउंट एवरेस्ट को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी का दर्जा मिला है। मगर क्या आप जानते हैं कि माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई लगातार बढ़ती जा रही है। 8.84 के बाद माउंट एवरेस्ट की लंबाई बढ़कर 8.85 किलोमीटर हो गई है। आइए जानते हैं कि आखिर इसकी क्या वजह है?

Advertisement

भारतीय प्लेट की यूरेशिया से टक्कर

माउंट एवरेस्ट का नाम ब्रिटिश माउंटेनियर जॉर्ज एवरेस्ट के नाम पर रखा गया था। अब से लगभग 50 लाख साल पहले भारतीय उपमहाद्वीप यूरेशियन प्लेट से टकराया था, जिसके बाद माउंट एवरेस्ट अस्तित्व में आया था। तब से लेकर अभी तक माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई हर साल बढ़ती है।

यह भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा से नोएडा जाना होगा आसान, शुरू हुआ CM योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट; जानें कब होगा तैयार?

Advertisement

2 महानदियों का संगम

वैज्ञानिकों की मानें तो 89,000 साल पहले दो महानदियों का संगम हुआ था। इससे एवरेस्ट की ऊंचाई अचानक से काफी बढ़ गई थी। अरुण नदी कोसी में जाकर मिल गई और माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 15-50 मीटर तक बढ़ गई। वहीं शोधकर्ताओं के अनुसार माउंट एवरेस्ट हर साल 0.01-0.02 इंच बढ़ रहा है।

आइसोस्टेटिक रिबाउंड 

शोधकर्ताओं का कहना है कि माउंट एवरेस्ट के बढ़ने की प्रक्रिया को आइसोस्टेटिक रिबाउंड कहा जाता है। जब कोई भारी चीज पृथ्वी से हटाई जाती है, तो उसकी सतह ऊपर उठने लगती है। ऐसे में जब कोसी नदी और अरुणा नदी का विलय हुआ, तो कोसी का बहाव तेज हो गया और उसने आसपास की चट्टानों को काटना शुरू कर दिया। इससे माउंट एवरेस्ट के आसपास की जमीन हल्की हो गई और माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई बढ़ने लगी।

Advertisement

स्कैंडिनेविया में मिला उदाहरण

माउंट एवरेस्ट कोसी नदी से महज 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। माउंट एवरेस्ट से पहले स्कैंडिनेविया में इसका उदाहरण देखा जा सकता है। स्कैंडिनेविया के पहाड़ों पर बर्फ की मोटी परत मौजूद थी। हालांकि आईस ऐज खत्म होने के बाद जब बर्फ पिघलना शुरू हुई, तो स्कैंडिनेविया के पहाड़ भी बढ़ने लगे थे। यह प्रक्रिया आज भी जारी है। कई शोधों की मानें तो न सिर्फ माउंट एवरेस्ट बल्कि हिमालय की ऊंचाई भी बढ़ रही है। हिमालय की कई चोटियों की ऊंचाई पहले से ज्यादा हो चुकी है।

यह भी पढ़ें- चंडीगढ़ से उड़ा प्‍लेन ह‍िमाचल के रोहतांग में क्रैश, 56 साल बाद म‍िले 4 जवानों के शव

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो