whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

130 लोगों को लेकर जा रही नाव डूबी, हादसे में 90 से ज्यादा की गई जान

Mozambique Boat Sank: स्थानीय अधिकारियों ने हादसे में 91 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है। बाकी बचे लोगों में से अभी तक केवल 5 लोग मिल पाए हैं। बाकियों की तलाश की जा रही है लेकिन समुद्र के हालात इस काम को चुनौतीपूर्ण बना रहे हैं। आशंका जताई जा रही है कि मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है।
06:47 AM Apr 08, 2024 IST | Gaurav Pandey
130 लोगों को लेकर जा रही नाव डूबी  हादसे में 90 से ज्यादा की गई जान
Representative Image (Pixabay)

Mozambique Boat Sank : दक्षिण अफ्रीकी देश मोजांबिक से बेहद दुखद हादसे की खबर सामने आई है। यहां के उत्तरी तट के पास एक नाव डूब गई जिसके चलते 91 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के अनुसार यह नाव 130 लोगों को लेकर नामपुला प्रोविंस के एक आइलैंड की ओर जा रही थी। लेकिन, बीच में ही यह हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि यह नाव पहले फिशिंग वेसल था।

अधिकारियों ने बताया कि नाव इसलिए डूबी क्योंकि उसमें क्षमता से ज्यादा लोग सवार थे। इसके अलावा नाव पैसेंजर ट्रांसपोर्ट यानी यात्रियों को लाने-ले जाने के लिए अनफिट थी। मारे गए लोगों में कई बच्चे भी शामिल हैं। बचाने की कोशिशों के बाद भी अभी तक केवल 5 सर्वाइवर मिल पाए हैं। बाकी लोगों की तलाश के लिए अभियान चल रहा है लेकिन समुद्री स्थिति इस काम में दिक्कत पैदा कर रही है।

हादसे में कॉलरा और जिहादी हमलों का भी हाथ

बता दें कि इस हादसे में कॉलरा बीमारी का भी हाथ रहा। रिपोर्ट्स के अनुसार कॉलरा के आउटब्रेक से जूझ रहे मोजांबिक में अक्टूबर 2023 से अब तक करीब इसके 15,000 मामले सामने आ चुके हैं और 32 लोगों की जान जा चुकी है। इसकी वजह से लोग मेनलैंड मोजांबिक से पलायन कर रहे हैं। इसके अलावा पड़ोसी काबो डेलगाडो में जिहादी हमलों से बचने के लिए भागने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है।

बचाए गए 5 सर्वाइवर्स में से 2 का इलाज कराया जा रहा है। यह नाव आइलैंड ऑफ मोजांबिक की ओर जा रही थी। यूनेस्को की ओर से वर्ल्ड हेरिटेज घोषित किया गया यह आइलैंड एक समय में पुर्तगाली पूर्वी अफ्रीका की राजधानी हुआ करता था। इस आइलैंड की खोज वास्को डि गामा ने की थी। बता दें कि मोजांबिक को विनाशकारी साइक्लोन्स का अक्सर सामना करना पड़ता है। यहां गरीबी भी बहुत है।

ये भी पढ़ें: इंसानों की हड्डियों से बनती है ये ड्रग, नशे के लिए कब्रें खोद रहे लोग!

ये भी पढ़ें: चर्च में चोरी करने का लगा आरोप तो पादरी ने काट दिए दोनों हाथ!

ये भी पढ़ें: भारत के लोकसभा चुनाव से घबराया चीन! AI से दखल की है तैयारी

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो