whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

8 दिन के लिए स्पेस गई थीं सुनीता विलियम्स, अब 2025 में होगी वापसी! क्या रही असल वजह?

NASA NEWS: नासा के एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर धरती पर वापस कब लौटेंगे। इसकी कोई डेडलाइन नहीं बताई गई है। बोइंग का रॉकेट खराब होने की वजह से नासा का समझौता अधर में लटक गया है।
01:20 PM Aug 12, 2024 IST | Nandalal
8 दिन के लिए स्पेस गई थीं सुनीता विलियम्स  अब 2025 में होगी वापसी  क्या रही असल वजह
माना जा रहा है कि फरवरी 2025 तक सुनीता विलियम्स वापस धरती पर लौट पाएंगी।

NASA NEWS: सुनीता विलियम्स अपने एक साथी अंतरिक्ष यात्री के साथ स्पेस में फंस गई हैं। धरती पर आने का उनका कार्यक्रम अधर में लटक गया है। दरअसल नासा के दो एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के धरती पर लौटने का प्लान बोइंग के स्टार लाइनर रॉकेट में आई खराबी के चलते रूक गया है। दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को कहा गया है कि धरती पर लौटने के लिए उन्हें अगले साल तक इंतजार करना पड़ सकता है। सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर पिछले दो महीने से स्पेस स्टेशन पर फंसे हुए हैं और फरवरी 2025 से पहले उनकी धरती पर वापसी संभव नहीं दिख रही।

ये भी पढ़ेंः नेवी अफसर से शारीरिक संबंध और अश्लील वीडियो; परमाणु पनडुब्बी के कैप्टन की ‘गंदी’ हरकत

हालांकि नासा अभी भी दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने के विकल्पों पर विचार कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि नासा सुनीता विलियम्स और बुच को वापस लाने के लिए बोइंग के मुख्य प्रतिद्वंदी एलन मस्क के स्पेस एक्स कैप्सूल का भी इस्तेमाल कर सकती है।

खुला है स्पेस एक्स का विकल्प

नासा के कॉमर्शियल क्रू प्रोग्राम के मैनेजर स्टीव स्टिक ने कहा कि हमारा मुख्य ऑप्शन स्टार लाइनर के जरिए बुच और सुनीता को वापस लाने का है। हालांकि स्टीव ने दूसरे विकल्पों के खुले होने के बारे में भी बात की और कहा कि दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को लाने के लिए स्पेस एक्स के रॉकेट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः अब दंगे बंद कर दो… 9 साल की बेटी के अंतिम संस्कार के बाद छलका मां-बाप का दर्द

बुच विल्मोर और सुनीता बोइंग के स्टार लाइनर कैप्सूल की क्रू टेस्ट फ्लाइट से 6 जून को स्पेस स्टेशन पहुंचे थे। शुरुआती प्लान के मुताबिक सुनीता और बुच को स्पेस में एक हफ्ते रहना था। लेकिन स्टार लाइनर के प्रपोल्शन सिस्टम में रिसाव के कारण दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को दो महीने से ज्यादा समय तक स्पेस स्टेशन में बिताना पड़ा है। स्टार लाइनर में आई खराबी को ठीक करने के लिए इंजीनियरों की टीम काम पर लगी है।

नासा और बोइंग के बीच समझौता अधर में लटका

इस मिशन की सफलता के बाद नासा और बोइंग के बीच स्पेस स्टेशन से यात्रियों को लाने और ले जाने के लिए बड़ा समझौता हो जाता। लेकिन मिशन के अधर में लटक जाने से बोइंग के सपनों पर पानी फिर गया है। नासा ने दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी के लिए कोई टाइमलाइन निर्धारित नहीं की है, लेकिन स्टिक ने कहा है कि मध्य अगस्त तक उनके धरती पर वापस लौटने की संभावना है।

स्टार लाइनर में आई खराबी बोइंग के लिए ताजा झटका है। बोइंग और स्पेस एक्स के साथ नासा ने एक दशक पहले समझौता किया था। इस समझौते के तहत दोनों कंपनियों को स्पेस स्टेशन तक यात्रियों को लाना ले जाना था।

दरअसल स्पेस शटल के रिटायर होने के बाद नासा ने दोनों कंपनियों के साथ समझौता किया था। इसके लिए बोइंग को 352 अरब से ज्यादा की राशि दी गई थी, वहीं बोइंग के मुकाबले एलन मस्क को आधी रकम मिली। लेकिन स्टार लाइनर में आई खराबी की वजह से एलन मस्क की किस्मत खुल सकती है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो