whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

आसमान से धरती पर आ रही आफत! आज रात तेजी से टकरा सकता है ये Asteroid; जानें NASA ने क्या कहा?

NASA News: धरती की तरफ तेजी से एक एस्टेरॉयड आ रहा है। जिसको लेकर नासा ने अलर्ट जारी किया है। नासा ने कहा है कि ये एस्टेरॉयड तेजी से पृथ्वी के वायुमंडल से टकराएगा। टक्कर को लेकर जगह भी बताई गई है। आखिर ये एस्टेरॉयड क्या है? कितनी तबाही मचा सकता है? विस्तार से जानते हैं।
05:14 PM Sep 04, 2024 IST | Parmod chaudhary
आसमान से धरती पर आ रही आफत  आज रात तेजी से टकरा सकता है ये asteroid  जानें nasa ने क्या कहा

NASA New Asteroid Alert: एक एस्टेरॉयड तेजी से धरती के करीब आ रहा है। नासा ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। नासा के अनुसार यह क्षुद्रग्रह 4 सितंबर को 17:08 UTC (भारतीय समय के अनुसार रात लगभग 10.38) पर लूजोन द्वीप के पास फिलीपींस के ऊपर पृथ्वी के वायुमंडल में टकराएगा। इसका आकार लगभग 1 मीटर का है। लोगों को इस इलाके में आग का गोला दिख सकता है। नासा के अनुसार यह चिंताजनक बात नहीं है। क्योंकि टक्कर से कोई क्षति नहीं होगी। इस एस्टेरॉयड का पता कैटालिना स्काई सर्वे ने लगाया है। जिसके ऊपर नजर रखी जा रही है। यह 9वां ऐसा एस्टेरॉयड होगा, जिसे अब तक इंसानों ने नहीं देखा है।

ये भी पढ़ेंः Brunei में तोड़ा ये नियम तो होगी सजा ए मौत, सिगरेट, शराब पीने पर 12 महीने की जेल

15 सितंबर को लेकर भी नासा ने एक Asteroid के संदर्भ में अलर्ट जारी किया है। नासा का कहना है कि 720 फुट का विशाल एस्टेरॉयड पृथ्वी के काफी नजदीक से गुजरने वाला है। यह एस्टेरॉयड करीब 4 ग्लोबमास्टर प्लेन के आकार से भी बड़ा है। जो तेजी से धरती की ओर आ रहा है। इसकी स्पीड 25 हजार मील (40233KM) प्रति घंटा से अधिक बताई गई है। यह एस्टेरॉयड धरती से लगभग 6 लाख 20 मील (997793.28KM) की दूरी से गुजरेगा। जो चांद और धरती के बीच दूरी का लगभग 2.6 गुना है। भले ही आपको ये दूरी अधिक लग रही हो। लेकिन वैज्ञानिकों में इसको लेकर चिंता है।

दो फुटबॉल के मैदानों से बड़ा है ये एस्ट्रोरॉयड

हालांकि नासा ने साफ किया है कि इस एस्टेरॉयड की धरती से टकराने की संभावना न के बराबर है। लेकिन इस पर काफी बारीकी से नजर रखी जा रही है। नासा ने कुछ समय पहले Near Earth Object Observation Program चलाया था। जिसमें इस एस्टेरॉयड के बारे में पता लगा। इस प्रोग्राम का लक्ष्य धरती की तरफ आने वाले एस्टेरॉयड्स के बारे में पता लगाना था। इस एस्टेरॉयड का आकार फुटबॉल के दो मैदानों से ज्यादा है। लेकिन अगर इसके रास्ते में मामूली अड़चन भी आई तो बड़ी तबाही मच सकती है। उन्नत रडारों और ऑप्टिकल टेलीस्कोप से वैज्ञानिक इसके ऊपर नजर रख रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः 72 साल की पत्नी को ड्रग्स देता, रेप करवाता फ‍िर वीडियो बनाता

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो