whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पृथ्वी जैसे नए ग्रह 55 Cancri e की हुई खोज, वैज्ञानिकों ने बताया 'सुपर अर्थ'

NASA 55 Cancri e Super Earth: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने सौर मंडल में नए ग्रह का पता लगाया है, जो काफी हद तक पृथ्वी जैसा है। वैज्ञानिकों ने इस नए ग्रह का नाम 'सुपर अर्थ' और '55 क्रैनक्री ई' रखा है।
11:32 AM May 09, 2024 IST | Sakshi Pandey
पृथ्वी जैसे नए ग्रह 55 cancri e की हुई खोज  वैज्ञानिकों ने बताया  सुपर अर्थ
55 Cancri e Super Earth Planet

Super Earth New Planet 55 Cancri e NASA: सौर मंडल में पृथ्वी जैसा एक नया ग्रह मिला है, जो धरती से दोगुने आकार का है। बुधवार को अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने एक तस्वीर जारी की है, जिसमें नए ग्रह की छवि देखी जा सकती है। वैज्ञानिकों ने इस ग्रह को '55 क्रैनक्री ई' (55 Cancri e) नाम दिया है। हालांकि धरती जैसा दिखने की वजह से इसे सुपर अर्थ (Super Earth) भी कहा जा रहा है।

सुपर अर्थ का वायुमंडल

बता दें कि जहां पृथ्वी का वायुमंडल नाइट्रोजन, ऑक्सीजन और आर्गन जैसी गैस मौजूद हैं तो सुपर अर्थ का वायुमंडल कार्बन डाई ऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड से बना है। जरनल नेचर में छपे एक लेख के अनुसार इस ग्रह पर वायुमंडल होना ही सबसे बड़ा सबूत है। इस नए ग्रह का नाम सुपर अर्थ रखने का कारण भी यही है कि ये पृथ्वी से बड़ा और नेपच्यून से छोटा है। सुपर अर्थ का बॉइलिंग टेम्प्रेचर 2,300 डिग्री सेल्सियस है।

पृथ्वी से सुपर अर्थ की दूरी

वैज्ञानिकों का कहना है कि सुपर अर्थ की खोज इस तरफ इशारा करती है कि चट्टानी सतह वाले घने वायुमंडल के ग्रह भी सौर मंडल में मौजूद हैं। ये एक्सोप्लैनेट धरती से 41 लाइट ईयर दूर है और 8 गुना ज्यादा भारी भी है। बता दें कि एक लाइट ईयर में 9.7 ट्रिलियन किलोमीटर होते हैं।

सुपर अर्थ से मिलेगा सुराग

वैज्ञानिकों की मानें तो सुपर अर्थ की खोज काफी तथ्यों पर से पर्दा उठा सकती है। मसलन पृथ्वी और मंगल ग्रह की उत्पत्ती कैसे हुई? इस सवाल का जवाब सुपर अर्थ से मिल सकता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो