whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

छतों से कूद रहे लोग, इस देश में बाढ़ से इतने बिगड़े हालात; अब तक 120 मौतें... 60 लापता

World Latest News: दो दिन से जारी बारिश के कारण नेपाल में बाढ़ ने हालात बिगाड़ दिए हैं। बाढ़ के कारण लगातार मौतें हो रही हैं। आलम यह है कि लोग छतों के ऊपर फंसे हुए हैं। पुलिस और बचाव दल की टीमें लोगों को निकालने के लिए तेजी से काम कर रही हैं। विस्तार से स्थिति के बारे में जानते हैं।
07:30 PM Sep 29, 2024 IST | Parmod chaudhary
छतों से कूद रहे लोग  इस देश में बाढ़ से इतने बिगड़े हालात  अब तक 120 मौतें    60 लापता

World News in Hindi: नेपाल में बाढ़ भयावह हो चुकी है। अब तक सरकारी आंकड़ों के अनुसार 120 लोगों की मौत हो चुकी है। हजारों लोग घरों की छतों पर फंसे हुए हैं। पुलिस जिपलाइन का उपयोग करके लोगों को निकालने में जुटी है। बचाव दल की टीमों ने अब तक 3 हजार से अधिक लोगों का रेस्क्यू किया है। दो दिन से हो रही बारिश के कारण जगह-जगह भूस्खलन के कारण हादसे हो रहे हैं। राजधानी काठमांडू के आसपास की घाटी पूरी तरह जलमग्न हो चुकी है। रविवार को भी दर्जनों लोगों के लापता होने की जानकारी मिली है। पानी से बचने के लिए लोग घरों की छतों पर अटके हैं। हेलीकॉप्टरों और राफ्टिंग नौकाओं की मदद रेस्क्यू में ली जा रही है।

Advertisement

अभी जारी रहेगी बारिश

मंगलवार तक बारिश जारी रहने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है। शहरी और ग्रामीण इलाकों का आपस में संपर्क टूट गया है। अधिकारियों के अनुसार अब तक 60 लोग लापता हुए हैं। जिनकी तलाश की जा रही है। काठमांडू में भारी बारिश के चलते बागमती नदी उफान पर है। यहां फंसे लोगों को मशक्कत के बाद बाहर निकाला जा रहा है। एक महिला रेस्क्यू के दौरान बुरी तरह जख्मी हो गई। आशंका है कि आने वाले दिनों में मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें: 30 किलोमीटर तक ​हिल गईं खिड़कियां, इजराइल ने हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर किया हमला, सरगना का क्या हुआ?

Advertisement

काठमांडू के पूर्व में पड़ते शहर भक्तपुर में जानलेवा हादसे की खबर सामने आई है। यहां एक घर ढहने के कारण 4 साल की बच्ची और एक गर्भवती महिला समेत 5 लोगों की मौत हो गई। वहीं, पश्चिमी इलाके धाडिंग में एक मलबे में दबी बस से 2 शव बरामद किए गए हैं। बताया जा रहा है कि बस में चालक समेत 12 लोग सवार थे। दक्षिण-पश्चिम में मकवानपुर स्थित ऑल नेपाल फुटबॉल एसोसिएशन के प्रशिक्षण केंद्र में भी बड़ा हादसा हुआ है। यहां भूस्खलन से छह फुटबॉल खिलाड़ियों के मारे जाने की सूचना मिली है। दक्षिणी काठमांडू घाटी में नक्खू नदी में तेज बहाव में चार लोग बह गए हैं, जिनका सुराग नहीं लगा है। लोगों की मदद के लिए यहां घंटों तक बचाव दल की टीमें नहीं पहुंच सकीं।

Advertisement

10 हजार पुलिसकर्मी फील्ड में उतारे

बहाव इतना तेज था कि एक ट्रक भी इसमें बह गया। कुछ लोगों ने तैरकर अपनी जान बचाई। लोग पूरी रात एक ऊंची जगह पर ठंड से लड़ते रहे। इस इलाके में सभी घर पानी में डूब चुके हैं। सरकार के प्रवक्ता पृथ्वी सुब्बा गुरुंग ने बताया कि भीषण बाढ़ से निपटने के लिए 10 हजार पुलिसकर्मियों को फील्ड में उतारा गया है। स्वयंसेवकों और सेना की मदद भी रेस्क्यू ऑपरेशन में ली जा रही है। नेपाली सरकार ने लोगों से अनावश्यक यात्रा से बचने का आग्रह किया है। वहीं, काठमांडू घाटी में रात के समय वाहन चलाने पर प्रतिबंध लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें:60 मौतें, 44 लोग लापता; सैकड़ों घर डूबे… भारी बारिश के कारण आई बाढ़ ने कहां और कैसे मचाई तबाही?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो