whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Plane Crash में जिंदा जले 18 लोग कौन? प्रत्यक्षदर्शियों की जुबानी नेपाल हादसे की कहानी

Nepal Plane Crash Update: नेपाल में हुए प्लेन क्रैश में मारे गए 18 लोगों की सूची सामने आई है। वहीं प्रत्यक्षदर्शियों ने हादसे की कहानी भी सुनाई। हादसे के कई वीडियो भी सामने आए हैं, आइए जानते हैं कि मृतक कौन हैं और हादसा कितना भयावह था?
02:20 PM Jul 24, 2024 IST | Khushbu Goyal
plane crash में जिंदा जले 18 लोग कौन  प्रत्यक्षदर्शियों की जुबानी नेपाल हादसे की कहानी
प्लेन के कैप्टन गंभीर रूप से घायल अवस्था में मिले।

Nepal Plane Crash Victims List: नेपाल में आज सुबह काठमांडू एयरपोर्ट पर हुए प्लेन क्रैश में मारे गए 18 लोगों की शिनाख्त हो गई है। उनके नामों की सूची सामने आई है, जिसके अनुसार मरने वालों में 17 लोग शौर्य एयरलाइंस के स्टाफ मेंबर्स थे और 2 क्रू मेंबर्स थे। कैप्टन एम शाक्य को जिंदा बचाया गया है। वे खून से लथपथ हालत में क्रू केबिन वाले हिस्से में मलबे के नीचे दबे मिले। उनकी हालत खतरे से बाहर है। नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के खोज एवं बचाव समन्वय केंद्र की ओर से हादसे की पुष्टि की गई। सरकार की ओर से हादसे की जांच के आदेश दिए गए हैं। हालांकि हादसा होने के कारण सामने नहीं आई है, लेकिन टेक्निकल प्रॉब्लम के कारण प्लेन का कंट्रोल छूटने का शक जताया गया है।

झटका लगा, डगमगाया और मुंह के बल गिर गया

काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल में हुए प्लेन क्रैश को लोगों ने अपनी आंखों से देखा, जो दौड़ते हुए हादसास्थल पर भी पहुंचे। उन्होंने बताया कि फ्लाइट टेकऑफ हुई थी और वे उसे देख रहे थे। अचानक विमान झटके खाने लगा और डगमगा गया। विमान के पंखों से आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं और फिर विमान मुंह के बल नीचे गिर गया। प्लेन ने एयरपोर्ट रनवे के साउथ कॉर्नर से उड़ान भरी थी, लेकिन उड़ते ही जहाज दाईं ओर मुड़ गया और मुंह के बल आते ही ईस्ट साइड में बुद्धा एयर हैंगर और रडार स्टेशन के बीच खाली मैदान में एक गड्ढे में गिर गया। गिरते ही जहाज के टुकड़े-टुकड़े हो गए और घना काला धुंआ निकलने लगा।

21 साल पुराना था हादसाग्रस्त हुआ विमान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल में आज जो प्लेन क्रैश हुआ, वह करीब 21 साल पुराना था, क्योंकि नेपाल में डोमेस्टिक उड़ान के लिए इस्तेमाल होने वाले अधिकतर प्लेन पुराने हैं, जिन्हे खरीदकर डेटिंग पेंटिंग करके मरम्मत कराकर प्रयोग किया जाता है। अगर पिछले 10 साल की बात की जाए तो 10 से ज्यादा छोटे और बड़े प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं और हादसे के पीछे की मुख्य वजह जानकारों के मुताबिक पुराने प्लेन का इस्तेमाल करना बताया जा रहा है। आज जो प्लेन हादसे का शिकार हुआ, वह बॉम्बार्डियर CRJ-200 है, जिसमें 50 यात्रियों के बैठने की क्षमता है। यह नेपाल के लिए खरीदा गया छठा विमान था। अप्रैल 2003 में कनाडाई कंपनी बॉम्बार्डियर द्वारा इसे बनाया गया था और शौर्य एयरलाइंस अब वर्तमान में इस विमान की मालिक है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो