whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

नेपाल में गिरी सरकार: प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने दिया इस्तीफा; अब किसे मिलेगी PM की कुर्सी?

Nepal PM Resigns : नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल शुक्रवार को संसद में एक विश्वास मत हार गए जिसके बाद उन्हें पद से इस्तीफा देना पड़ा। दरअसल, विश्वास मत के दौरान गठबंधन की सरकार में शामिल सबसे बड़ी पार्टी ने समर्थन वापस ले लिया। जिसके बाद 19 महीने सरकार चलाने के बाद पुष्प कमल दहल को पीएम पद छोड़ना पड़ गया।
05:52 PM Jul 12, 2024 IST | Gaurav Pandey
नेपाल में गिरी सरकार  प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने दिया इस्तीफा  अब किसे मिलेगी pm की कुर्सी
पुष्प कमल दहल ने दिया नेपाल के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा

Nepal Political Crisis : पड़ोसी देश नेपाल एक और हादसों से जूझ रहा है तो दूसरी ओर उसे राजनीतिक संकट का सामना भी करना पड़ रहा है। नेपाल में पुष्प कमल दहल प्रचंड की सरकार गिर चुकी है। शुक्रवार को विश्वास मत में हार मिलने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। 19 महीने सत्ता में रहने के बाद वह सत्ता से बाहर हुए हैं। देश की गठबंधन सरकार की सबसे बड़ी पार्टी ने बीते दिनों समर्थन वापस ले लिया था और देश की सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस से हाथ मिला लिया था।

जरूरी संख्या नहीं जुटा पाए

शुक्रवार को संसद के निचले सदन में पुष्प कमल दहल वोट जीतने के लिए जरूरी सदन के आधे से अधिक सदस्यों का समर्थन नहीं जुटा पाए। संसद के स्पीकर देवराज घिमिरे ने ऐलान किया कि केवल 63 वोट उनके समर्थन में पड़े जबकि 194 सदस्यों ने उनके विरोध में मतदान किया। सरकार में उनकी मुख्य सहयोगी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल ने पिछले सप्ताह अपना समर्थन वापस ले लिया था। इसी कारण से पुष्प कमल दहल को संसद में विश्वास मत लाना पड़ा था। लेकिन वह इसे जीत नहीं पाए।

अब कौन बनेगा नया पीएम?

नेपाली कांग्रेस और नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के नए गठबंधन ने तय किया है कि केपी शर्मा ओली फिर नेपाल के प्रधानमंत्री बनेंगे। बता दें कि दिसंबर 2022 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही पुष्प कमल दहल किसी तरह से सरकार चलाते आ रहे थे। तब हुए चुनाव का स्पष्ट परिणाम नहीं निकल पाया था। दहल की पार्टी तीसरे नंबर पर रही थी। लेकिन उन्होंने तीसरा गठबंधन बनाते हुए सरकार बना ली थी और खुद प्रधानमंत्री बन गए थे। अब नेपाल की तस्वीर में केवल 16 महीने के अंदर फिर बदलाव आ गया है।

ये भी पढ़ें: 800 से ज्यादा छात्र संक्रमित, 47 की मौत… त्रिपुरा कैसे बन गया AIDS का हॉटस्पॉट?

ये भी पढ़ें: 2 बसें नदी में बह गईं, रनवे पर प्लेन फिसल गया; नेपाल में हुए एक के बाद एक हादसे

ये भी पढ़ें: नागराज करते हैं पुरी के खजाने की पहरेदारी! क्यों सपेरों को खोज रहा मंदिर प्रशासन

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो