whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

हॉलीवुड मूवी की कहानी हुई सच! दुनिया में इस खतरनाक बीमारी का खतरा; बुखार जैसे हैं लक्षण

2023 में इस वायरस का पता चला था, हाल ही में इसके छह मरीजों मिले हैं। इसके मरीज को बुखार जैसे लक्षण होते हैं और शरीर में चकत्ते पड़ने लगते हैं।
06:47 PM Aug 07, 2024 IST | Amit Kasana
हॉलीवुड मूवी की कहानी हुई सच  दुनिया में इस खतरनाक बीमारी का खतरा  बुखार जैसे हैं लक्षण
candida auris

New fungus candida auris threat: हॉलीवुड की एक ड्रामा मूवी है The Last of Us. 2023 में आई इस मूवी के पहले सीजन में दिखाया गया था कि किस तरह दुनिया में एक नई बीमारी फैल रही है। इस बीमारी से लोग zombie बन जाते हैं और शहर के शहर बर्बाद हो जाते हैं। कुछ ऐसे ही एक नए वायरल का खतरा इस समय दुनिया भर में मंडरा रहा है। इस वायरल का नाम है Candida auris. द सन की एक रिपोर्ट के अनुसार इस बीमारी से पीड़ित 60 फीसदी लोगों को मरने का खतरा होता है।

Candida Auris से इन्हें सबसे ज्यादा खतरा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह एक अत्यधिक संक्रामक फंगल इंफेक्शन है जो गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। विशेष रूप से इससे उन लोगों को ज्यादा खतरा है जो किसी कारण से अस्पताल में भर्ती हैं, क्योंकि उनका शरीर कमजोर है और यह उनके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। चौंकाने वाली बात ये है कि कुछ मामलों में इसके पीड़ित के शरीर में कोई लक्षण तक नहीं दिखे हैं।

Candida Auris के ये हैं लक्षण

कुछ पीड़ितों ने बुखार, ठंड लगना, लो ब्लउ प्रेशर, शरीर पर लाल निशान, चकत्ते, घाव और कान के संक्रमण जैसी शिकायत की हैं। बता दें Candida auris उसी इंफेक्शन की तरह है जो The Last of Us मूवी में दिखाया गया था। इस मूवी में लोग इस बीमारी के बाद zombie बनने लग जाते हैं। बता दें इसका नया सीजन 2025 में आने वाला है, हाल ही में नए सीजन का टीजर जारी किया गया है।

अमेरिका में मिलें मरीज

2023 में इस बीमारी का पता चला था, हाल ही में इसके छह मरीजों का पता चला है। इस बारे में अध्ययन करने वाले डॉ. कैरी को के अनुसार ये वायरस पूरी दुनिया के लिए एक गंभीर खतरा है। उन्होंने कहा कि कई मरीजों में इस वायरस से लड़ने के लिए दी गई दवा जल्दी से काम नहीं करती है। ये हाई संक्रामकता जनरेट करने की प्रवृत्ति रखता है। इस बीमारी में डेथ रेट भी काफी हाई है। बता दें फिलहाल अमेरिका में इसके मरीज मिल चुके हैं।

बचाव के उपाय

  • बुखार, ज्यादा ठंड लगने पर डॉक्टर से परामर्श लें।
  • अस्पताल में मास्क पहनें और हाथ धोनें का ख्याल रखें।
  • शरीर में चकत्ते या खुजली होने पर डॉक्टर को दिखाएं।
  • मुंह में छाले, बार-बार दस्त होने पर पेट की जांच करवाएं।
Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो