whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

बांध टूटे, जेल से 200 खूंखार कैदी भागे; राजधानी पानी में डूबी...बाढ़ ने कहां और कैसे मचाई तबाही?

World News in Hindi: भयंकर बाढ़ के कारण एक देश को भारी तबाही का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारियों के अनुसार पिछले 20 साल में पहली बार बाढ़ के कारण इतनी बड़ी तबाही मची है। बाढ़ के कारण बांध भी ढह गया है। जलभराव के कारण कानून व्यवस्था की स्थिति भी बिगड़ गई है।
09:09 PM Sep 18, 2024 IST | Parmod chaudhary
बांध टूटे  जेल से 200 खूंखार कैदी भागे  राजधानी पानी में डूबी   बाढ़ ने कहां और कैसे मचाई तबाही

World Latest News: नाइजीरिया में इन दिनों बाढ़ ने कहर बरपाया हुआ है। बाढ़ के कारण लाखों लोगों की जिंदगी पर असर पड़ा है। यहां की राजधानी मैदुगुरी के कई हिस्सों में जलभराव हुआ है। जिसके कारण 37 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, उतर-पूर्वी इलाके की एक जेल की दीवार गिर गई। जिसकी वजह से 200 खूंखार कैदी फरार हो गए हैं। अधिकारियों के अनुसार नाइजीरिया में पिछले दो दशक में आई ये सबसे भयंकर बाढ़ है। राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (NEMA) के अनुसार एक बांध भी ओवरफ्लो होने के बाद 9 सितंबर को ढह चुका है। वहीं, दो लाख लोगों को पलायन करना पड़ा है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:UK ने Study Visa नियमों में किए ये बड़े बदलाव; भारतीय छात्रों को होगा फायदा या नुकसान?

राष्ट्रपति बोला टीनुबू ने कई इलाकों का दौरा कर हालातों का जायजा लिया है। नाइजीरियाई सुधार सेवा (NCS) के प्रवक्ता अबू बकर उमर ने कानून व्यवस्था को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि 281 से अधिक कैदी इस दौरान फरार हुए हैं। कुछ कैदी एक जेल की दीवार ढह जाने के बाद भागे हैं। वहीं, कुछ इधर-उधर स्थानांतरित किए जाने के दौरान मौके का फायदा उठाकर फरार हो गए। अभी सात कैदियों को पुलिस ने दोबारा पकड़ लिया है। वहीं, 274 कैदियों की तलाश जारी है।

Advertisement

जानवरों को मौत के घाट उतारा

बकर ने कहा कि बाढ़ के कारण जेल की दीवारों के साथ-साथ कुछ स्टाफ मेंबर्स के क्वार्टर भी ढह गए हैं। एनसीएस लगातार फरार हुए लोगों की तलाश में छापामारी कर रही है। कई टीमों को खूंखार कैदियों को पकड़ने के काम में लगाया गया है। अन्य सुरक्षा एजेंसियों का सहयोग भी लिया जा रहा है। वहीं, शहर के सांडा क्यारीमी पार्क में कई अजगर, शेर और अन्य जानवरों को मार दिया गया है। बाढ़ में बहकर इंसानों को नुकसान पहुंचाने की आशंका के चलते ये कदम उठाया गया है।

देश के कई इलाकों में अब भी तेज बारिश हो रही है। राजधानी में लोगों के लिए 6 बड़े आश्रय स्थल बनाए गए हैं। मैदुगुरी में पिछले 15 साल से जिहादी ग्रुप सक्रिय हैं। इनमें प्रमुख तौर पर बोको हरम है। जो लोग ऐसे संगठनों (IDP) में शामिल थे, सरकार पिछले 3 साल से उनको मुख्यधारा में लाने के लिए प्रयास कर रही है। अधिकतर लोग ग्रामीण इलाकों के थे, जिनको दोबारा बसाया गया है। बाढ़ के कारण इनको काफी नुकसान पहुंचा है। इन लोगों के लिए राहत सामग्री संघीय सरकार और संयुक्त अरब अमीरात से भेजी गई है।

Advertisement

36 राज्यों में हालात खराब

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) के अनुसार नाइजीरिया के लगभग 31.8 मिलियन (31800000) लोग पहले ही भुखमरी का शिकार हैं। आने वाले दिनों में हालात और बिगड़ सकते हैं। उत्तरी नाइजीरिया में आने वाले दिनों में भारी बारिश जारी रहेगी। जिसको लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। भीड़भाड़ वाले शिविरों में संभावित हैजा फैलने की आशंका स्वास्थ्य विभाग ने जाहिर की है। वहीं, मलेरिया और टाइफाइड को लेकर भी रेड अलर्ट जारी किया गया है।

फिलहाल नाइजीरिया के 36 राज्यों में हालात खराब हैं। अप्रैल में ही नाइजीरिया हाइड्रोलॉजिकल सर्विसेज एजेंसी ने बाढ़ की चेतावनी जारी की थी। एक अनुमान के अनुसार देश में 3.2 मिलियन एकड़ (3020000 एकड़) भूमि जलमग्न हो चुकी है। जो पूरे देश में कृषि भूमि का आधा हिस्सा है। वहीं, अब तक 3700 घर ढह गए हैं।

यह भी पढ़ें:फ्लाइट में बैग फटने से मची अफरा-तफरी, धुएं के बीच करनी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग; जानें मामला

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो