इजराइल-हिजबुल्ला की जंग, मिडिल-ईस्ट में तनाव के साथ तेल के दाम भी बढ़े; भारत पर क्या होगा असर?

Israel Hezbollah Tension: इजरायल के हिजबुल्लाह पर मिसाइल अटैक के बाद से ही अचानक कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। बता दें कि पूरा मिडिल ईस्ट दुनिया का एक तिहाई कच्चे तेल का उत्पादन करता है।

featuredImage
Israel Air Strike on Lebanon

Advertisement

Advertisement

Israel Air Strike on Lebanon Hezbollah: दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर इजराइल के हमले के बाद मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है। इससे तेल की कीमतों में भी तेजी आई है। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट ऑयल 80 डाॅलर प्रति बैरल तक बढ़ गया है। जबकि वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 75 डाॅलर से ऊपर चढ़ गया है। इजराइली अधिकारियों की मानें तो रविवार को हिजबुल्ला के मिसाइल लांचरों को नष्ट करने के लिए 100 से अधिक लड़ाकू विमान भेजे।

हालांकि इस हमले के बाद हिजबुल्ला ने कहा कि उसका इजराइल के साथ कोई विवाद नहीं है। लेकिन वह तब तक इजराइल का विरोध करेगा जब तक वह गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध विराम नहीं कर लेता। बता दें कि हिजबुल्ला ईरान द्वारा समर्थित एक आतंकी संगठन है। जिसे अमेरिका ने वैश्विक आतंकी संगठन घोषित कर रखा है।

अमेरिका ने ब्याज दरें फिर बढ़ाई

जियो पाॅलिटिक्स में बदलाव और अमेरिकी ब्याज दरों में कटौती के कारण तेल की कीमतें इस साल मामूली तौर पर बढ़ी हैं। इस सबके बीच इजराइल और हमास के बीच मिश्र की राजधानी काहिरा में शांति वार्ता बैठक की शुरुआत रविवार को हुई। इससे पहले इजराइल ने रविवार रात को इमरजेंसी में ढील दी थी। इससे पहले हिजबुल्ला के हमलों के बाद इजरायल ने इमरजेंसी घोषित कर दी थी और एयरपोर्ट को कई घंटों के लिए बंद कर दिया था।

ये भी पढ़ेंः ‘बम से उड़ा देंगे’…इस Airport पर मची अफरातफरी? सहम गए हजारों यात्री

कुल तेल उत्पादन का एक तिहाई मिडल ईस्ट में

बता दें कि मध्य पूर्व में तेल की घटती और बढ़ती कीमतें किसी भी देश की बुनियादी चीजों को प्रभावित करती है। दुनिया के कुल तेल उत्पादन का एक तिहाई मध्य पूर्व से निकलता है। ऐसे में अगर तेल की कीमतें युद्ध के मंडराते खतरे के बीच बढ़ती है तो भारत समेत दक्षिण पूर्व एशिया के तमाम देशों में इसका प्रभाव पड़ेगा।

ये भी पढ़ेंः चांद पर रहने के लिए ड्रैगन लगा रहा जुगाड़, मिट्टी से बनाएगा पानी; क्या है नया प्लान?

 

Open in App
Tags :