खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

OMG! 'मौत का सामान' लेकर पैदा हुआ बच्चा; पेट की हालत देख डॉक्टर्स चौंके, मुश्किल से बचाई जान

Rifile Pellet Stucked in Baby Stomach: एक बच्चे का जन्म ऐसी चीज के साथ हुआ, जिस वजह से उसकी मौत भी हो सकती थी। डॉक्टरों ने घटनाक्रम को चमत्कार बताया और समय रहते सर्जरी करके बच्चे की जान बचा ली। आइए जानते हैं कि आखिर मामला क्या है?
09:57 AM Jul 30, 2024 IST | Khushbu Goyal
बच्चे और उसकी मां की हालत खतरे से बाहर है।
Advertisement

UK Britain Doctos Faced Bizzare Case: घर में बच्चे के जन्म की खुशी लोग मनाते हैं। बच्चा स्वस्थ हो तो माहौल और ज्यादा खुशनुमा हो जाता है, लेकिन कभी-कभी बच्चे ऐसे हालातों में पैदा होते हैं, जहां चाहकर भी खुशी नहीं मनाई जा सकती। ऐसा ही कुछ रूस के मॉस्को शहर में हुआ, जहां एक महिला ने बेटे को जन्म दिया, लेकिन दुख की बात यह है कि वह बच्चा अपनी 'मौत का सामान' साथ लेकर पैदा हुआ।

Advertisement

जी हां, बच्चे के पेट में एयर राइफल की गोली का छर्रा था, जो गर्भावस्था के दौरान उसकी मां को लगी थी। हालांकि बच्चे के पेट से गोली का छर्रा निकाल दिया गया है, लेकिन बच्चे के पेट की हालत देखकर एक बार डॉक्टर्स भी हैरान रह गए थे। उन्होंने बड़ी मुश्किल से बच्चे की जान बचाई। समय रहते गोली को निकाल दिया गया, नहीं तो गोली उसके शरीर के अन्य अंगों को डैमेज कर सकती थी। डॉक्टरों ने इसे दुर्लभ केसों में एक केस बताया है। इस केस के बारे में डॉक्टरों ने मीडिया कर्मियों को भी बताया।

यह भी पढ़ें:17 साल के नाबालिग ने डांस क्लास में फैलाई दहशत; चाकू मारकर 2 बच्चों की हत्या, 9 गंभीर घायल

पति की राइफल से चली गोली लगी थी महिला को

द सन की रिपोर्ट के अनुसार, गर्भवती महिला को उसके पति की राइफल से चली गोली लग गई थी। गोली गलती से चली थी, जब उसका पति राइफल की सफाई कर रहा था। महिला क्योंकि गर्भावस्था के आखिरी महीने में थे तो गोली लगने से उसे प्रसव पीड़ा हुई। महिला का अल्ट्रासाउंड करने पर गोली का छर्रा बच्चे के पेट में धंसा दिखा। किसी अनहोनी की आशंका से डॉक्टरों ने स्कैनिंग कराई तो पता चला कि गोली का छर्रा बच्चे के पेट के नरम ऊतकों में फंसा था, जो करीब एक सेंटीमीटर लम्बा और आधा सेंटीमीटर चौड़ा था।

Advertisement

गोली का छर्रा नजर आने और उसकी लोकेशन पता चलने के बाद डॉक्टरों ने निर्णय लिया कि महिला और उसके बच्चे की जान को बचाने का सबसे सुरक्षित उपाय यह है कि गोली निकालने का प्रयास करने से पहले बच्चे के जन्म तक इंतजार किया जाए। उसके जन्म के तुरंत बाद, उसके पेट से गोली निकाल दी जाएगी। समय पर बच्चे का जन्म हुआ और पैदा होते ही उसकी सर्जरी करके गोली निकाल दी गई। बच्चे को टांके लगे, लेकिन डॉक्टरों ने उसे अपनी निगरानी में रखा और अब जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। दोनों को डिस्चार्ज करके उनके घर भेज दिया गया है।

यह भी पढ़ें:5 बच्चों का पिता है टीवी एंकर, व्हाट्स ऐप पर शेयर की थीं अश्लील तस्वीरें, 37 तस्वीरों से 40 साल का करियर चौपट!

पेट के आंतरिक हिस्से तक नहीं पहुंचा था छर्रा

अस्पताल के बेबी केयर सेंटर के निदेशक डॉ. मिखाइल जॉर्जिविच रेखविआश्विली ने बताया कि राइफल में इस्तेमाल होने वाली कुछ गोलियां सीसे से बनी होती हैं। यदि सीसे से गनी गोलियां शरीर में फंस जाती हैं और बहुत लंबे समय तक वहां रहती हैं तो इससे जहर पैदा होगा, जो जानलेवा साबित होगा। ब्रिटेन में हर साल एयरगन की गोली लगने से एक शख्स की मौत होती है। इंग्लैंड और वेल्स में एयरगन जैसा हथियार रखने के लिए सर्टिफिकेट नहीं चाहिए, लेकिन इसे खरीदने या किराए पर लेने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बच्चे के पेट के अगले हिस्से में गोली का छर्रा धंसा था। पेट को छूने पर डॉक्टरों को चमड़ी के नीचे एक गांठ होने का पता चला तो सर्जरी करके उसे निकालना आसान हो गया। पेट का अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे किया तो पता चला कि गोली का छर्रा बिल्कुल पेट की सतह पर है। वह अभी बच्चे के आंतरिक अंगों को नहीं पहुंची है, इसलिए बच्चे की जान को कोई खतरा नहीं है, लेकिन इसे समय रहते निकालना जरूरी था, इसलिए एक दिन की देरी भी नहीं की गई।

यह भी पढ़ें:इंग्‍लैंड में केम‍िकल अटैक! मह‍िला ने फेंका संद‍िग्‍ध बैग, कई लोग बीमार; सड़क पर ही उतारने लगे कपड़े

Advertisement
Tags :
special-newsWeird newsworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement