सावधान!! आ गया कोविड से भी खतरनाक वायरस, वैक्सीन भी नहीं है उपलब्ध, जानें लक्षण

Oropouche Virus : Oropouche वायरस, जो पहले अमेजन क्षेत्र में सीमित था, अब अमेरिका के कई हिस्सों में फैल रहा है। यह कीटों के काटने से फैलता है और बुखार जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। जानें इसके लक्षण, प्रसार और रोकथाम के उपाय।

featuredImage
Oropouche Virus

Advertisement

Advertisement

Oropouche Virus: ओरोपाउच वायरस, जो पहले केवल अमेजन के जंगलों तक सीमित था, अब अमेरिका के कई हिस्सों में तेजी से फैल रहा है। यह वायरस कीटों के काटने से फैलता है, खासकर छोटे मिड्ज और मच्छरों के जरिए। Oropouche वायरस के कारण होने वाली बीमारी को आमतौर पर "स्लॉथ फीवर" कहा जाता है, और इसके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, मतली और उल्टी शामिल हैं। हाल ही में, इस वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है, जिससे स्वास्थ्य अधिकारियों में चिंता बढ़ गई है।

खासकर ब्राजील और अन्य दक्षिण अमेरिकी देशों में इसके हजारों मामले सामने आए हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि जेनेटिक बदलावों की वजह से यह वायरस और भी संक्रामक हो सकता है। इस बीमारी से बचाव के लिए अभी तक कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं है, इसलिए कीटों से बचने के उपायों पर जोर दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े: 20 रुपये के चक्कर में 5 लाख का झटका, वड़ा पाव खाने रुके तो स्कूटी से गोल्ड ज्वेलरी गायब, देखें वीडियो

Oropouche वायरस क्या है?

Oropouche एक ऐसा वायरस है जो दक्षिण अमेरिका के अमेजन क्षेत्र में पाया जाता है और इसे काटने वाले कीटों के जरिए फैलता है। यह वायरस मानवों में बुखार जैसी बीमारी उत्पन्न करता है और कैसेलर बंदरों, मार्मोसेट्स और स्लोथ जैसे जानवरों में भी पाया जाता है।

वायरस फैलता है?

Oropouche वायरस तब फैलता है जब कोई व्यक्ति या जानवर वायरस से संक्रमित कीट द्वारा काटा जाता है। यह सबसे आमतौर पर pinhead आकार के मिड्ज (Culicoides paraensis) द्वारा फैलता है, जो अमेरिका के कई हिस्सों में पाया जाता है। इसके अलावा, Culex quinquefasciatus और Ochlerotatus serratus मच्छरों द्वारा भी फैल सकता है।

Oropouche वायरस कहां से जन्मा

यह वायरस 1955 में Trinidad और Tobago के Vega de Oropouche गांव में एक बुखार से पीड़ित वनकर्मी के रक्त से पहली बार अलग किया गया था। तब से, यह वायरस ब्राजीलियाई अमेजन में sporadic outbreaks का कारण बना है।

हाल की महामारी के कारण

2023 में अमेजन बेसिन और दक्षिण अमेरिका के नए क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर प्रकोप शुरू हुए। जून 2024 में क्यूबा में भी वायरस के मामले सामने आए। जनवरी से जुलाई 2024 तक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने Oropouche के 8,078 मामले दर्ज किए, जिसमें से अधिकांश ब्राजील में थे।

यह भी पढ़े: बाढ़ के बीच Zomato एजेंट की बहादुरी, घुटनों तक पानी में डिलीवर किया खाना;वीडियो वायरल

क्या हैं लक्षण ?

Oropouche वायरस बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जकड़न, मतली, ठंड लगना, और उल्टी जैसे लक्षण उत्पन्न करता है। गंभीर मामलों में, यह मस्तिष्क की सूजन (meningitis) का कारण बन सकता है। लक्षण आमतौर पर तीन से दस दिनों के बीच शुरू होते हैं और तीन से छह दिनों तक रहते हैं।

उपचार और रोकथाम

अभी , Oropouche वायरस के लिए कोई उपचार उपलब्ध नहीं है। सामान्य उपचार में आराम, तरल पदार्थ और Pain Reliever दवाइयां शामिल हैं। रोकथाम के लिए, लोगों को कीटों से बचने के लिए मच्छरदानी, Anti-insect cream और लंबी बांह की कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है।

Open in App
Tags :