whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कराची में फ्रांस से भी ज्यादा महंगा हुआ दूध! पाकिस्तान ने लगाया है नया Milk Tax

Pakistan Milk Tax: पाकिस्तान में दूध की कीमतों में 20 प्रतिशत से ज्यादा इजाफा हुआ है। ऐसा पाक सरकार की ओर से लगाए गए एक नए टैक्स के चलते हुआ है जो पैकेज्ड मिल्क पर लागू होता है। पाक सरकार के इस कदम से पहले ही महंगाई की मार से जूझ रही पड़ोसी देश की जनता को अब दूध के लिए फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया समेत कई अन्य विकसित देशों के मुकाबले ज्यादा दाम खर्च करने होंगे।
04:46 PM Jul 04, 2024 IST | Gaurav Pandey
कराची में फ्रांस से भी ज्यादा महंगा हुआ दूध  पाकिस्तान ने लगाया है नया milk tax

Pakistan Imposes Milk Tax : पाकिस्तान में दूध की कीमतों में 20 प्रतिशत से ज्यादा इजाफा हुआ है। ऐसा पाक सरकार की ओर से लगाए गए एक नए टैक्स के चलते हुआ है जो पैकेज्ड मिल्क पर लागू होता है। पाक सरकार के इस कदम से पहले ही महंगाई की मार से जूझ रही पड़ोसी देश की जनता को अब दूध के लिए फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया समेत कई अन्य विकसित देशों के मुकाबले ज्यादा दाम खर्च करने होंगे।

महंगाई और आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान ने एक नया टैक्स लगाया है जिसके बाद वहां दूध की कीमतें 20 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ गई हैं। अब यहां दूध की कीमत नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस समेत कई अन्य विकसित देश से ज्यादा हो हई है। दरअसल, पाकिस्तान सरकार ने पिछले सप्ताह राष्ट्रीय बजट में टैक्सेशन में बदलाव को अनुमति दी थी। जिसके बाद पैकेज्ड दूध पर टैक्स 18 प्रतिशत हो गया है।

कराची में अब कितनी हो गई कीमत?

बता दें कि नीदरलैंड की राजधानी एम्सटर्डम में एक लीटर दूध की कीमत 1.29 डॉलर है। वहीं, फ्रांस की राजधानी पेरिस में यह आंकड़ा 1.23 डॉलर और ऑस्ट्रेलिया की राजधानी मेलबर्न में एक लीटर दूध 1.08 डॉलर में मिल रहा है। लेकिन पाकिस्तान के कराची में एक लीटर दूध की कीमत इन सब जगहों से ज्यादा हो गई है। कराची में लोगों को एक लीटर दूध के लिए 1.33 डॉलर (370 पाकिस्तानी रुपये) चुकाने पड़ रहे हैं।

IMF से राहत पैकेज पाने की कोशिश

नए टैक्स से पहले यहां दूध की कीमतें वियतनाम और नाइजीरिया जैसे विकासशील देशों के बराबर थीं। लेकिन नए टैक्स ने कीमतें 25 प्रतिशत तक बढ़ा दी हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह के बजट में पाकिस्तान ने टैक्स में रिकॉर्ड 40 प्रतिशत का इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी के पीछे वहां की सरकार का उद्देश्य इंटरनेशनल मोनेटरी फंड की ओर से नया बेलआउट पैकेज पाने के लिए तय की गई शर्तों को पूरा करना है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो