whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पापुआ न्यू गिनी पर दोहरी मार, बाढ़ के साथ भूकंप ने मचाई तबाही, 5 की मौत, हजारों घर तबाह

Papua New Guinea Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में आए भूकंप से हजारों घर तबाह हो गए हैं। इसी के साथ 5 लोगों की मौत की खबर है। जानकारी के अनुसार, ये भूकंप 6.9 तीव्रता का था। अधिकारी इसके कुल नुकसान का अनुमान लगा रहे हैं।
06:12 PM Mar 25, 2024 IST | Pushpendra Sharma
पापुआ न्यू गिनी पर दोहरी मार  बाढ़ के साथ भूकंप ने मचाई तबाही  5 की मौत  हजारों घर तबाह
Papua New Guinea Earthquake

Papua New Guinea Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में भूकंप ने एक बार फिर तबाही मचाई है। रविवार को 6.9 तीव्रता से आए इस भूकंप से एक हजार से ज्यादा घर तबाह हो गए। वहीं 5 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। सबसे ज्यादा प्रभाव उत्तरी क्षेत्र में पड़ा। यहां बचाव दल को संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है। 25000 लोगों की आबादी वाले इस शहर में तबाही का मंजर देखा जा सकता है।

पहले से ही बाढ़ से जूझ रहे थे इलाके

खास बात यह है कि रविवार की सुबह जब भूकंप आया तो सेपिक नदी के किनारे बसे दर्जनों गांव पहले से ही भयंकर बाढ़ से जूझ रहे थे। इससे तबाही बढ़ गई और राहत और बचाव कार्य में भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

लकड़ी के क्षतिग्रस्त घरों की तस्वीरें आईं सामने

पुलिस कमांडर क्रिस्टोफर तामरी के अनुसार, भूकंप में मरने वाले लोगों का आंकड़ा बढ़ सकता है। अभी जानकारी जुटाई जा रही है। भूकंप के बाद की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं। इसमें लकड़ी के क्षतिग्रस्त घर देखे जा सकते हैं। साथ ही कुछ घर घुटनों तक भरे बाढ़ के पानी में ढहते हुए दिखाई दिख रहे हैं।

'रिंग ऑफ फायर' के शीर्ष पर

बताया जाता है कि पापुआ न्यू गिनी में अक्सर भूकंप आते रहते हैं क्योंकि यह 'रिंग ऑफ फायर' के शीर्ष पर स्थित है। रिंग ऑफ फायर प्रशांत महासागर के समीप का क्षेत्र है। यह क्षेत्र भूकंप के साथ-साथ ज्वालामुखी गतिविधियों से भी जुड़ा है। आपको बता दें कि पिछले साल भी पापुआ न्यू गिनी में 7.0 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया था, जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई थी।

पापुआ न्यू गिनी द्वीप देश है, जो दक्षिण-पश्चिम प्रशांत महासागर क्षेत्र में स्थित है। इसमें न्यू गिनी के पूर्वी भाग और कई छोटे द्वीप शामिल हैं। इसे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप भी माना जाता है। इसके पड़ोसी देश ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया हैं।

ये भी पढ़ें: नीति आयोग की पूर्व कर्मी चेसिथा कोचर की लंदन में मौत, PHD कर रही थीं, ट्रक ने कुचला

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो