सेक्स भगवान का आविष्कार, कंडोम पर भरोसा नहीं... यहां टीनेजर्स को ऐसे दी जा रही सेक्स एजुकेशन

Paraguay Sex Education Curriculum : पराग्वे की रहने वाली डायना जालाजार 15 साल की थीं जब वह प्रेग्नेंट हो गई थीं। इसका कारण था सेक्स एजुकेशन का अभाव। अब डायना 39 साल की हो चुकी हैं लेकिन वहां की तस्वीर वैसी ही है। हालांकि, अब यह देश अपना पहला सेक्स एजुकेशन प्रोग्राम लाया है लेकिन इसे लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

featuredImage
Representative Image (Pixabay)

Advertisement

Advertisement

Paraguay Introduces First Sex Education Programme : साउथ अमेरिका में टीनएज प्रेग्नेंसी की सबसे ज्यादा दर वाला देश पराग्वे है। यहां सेक्स को लेकर बातचीत को किसी अपराध की तरह देखा जाता रहा है। अब यह देश इस तस्वीर को बदलने के लिए एक नेशनल सेक्स एजुकेशन प्रोग्राम लेकर आया है, लेकिन इस प्रोग्राम के कंटेंट को लेकर ही सवाल खड़े हो गए हैं। पराग्वे में सेक्स एजुकेशन की कमी कई साल से वैसी की वैसी बनी हुई है।

अब पहली बार यहां के शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल सेक्स एजुकेशन प्रोग्राम पेश किया है। लेकिन, चौंकाने वाली बात यह है कि इसमें शामिल किए गए सेक्स हेल्थ एजुकेटर्स और फेमिनिस्ट्स में ही अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। बताया जा रहा है कि वह कंफ्यूज होने के साथ-साथ डरे हुए भी हैं। इस रिपोर्ट में जानिए पराग्वे में किशोरों के लिए पहली बार लाया जा रहा सेक्स एजुकेशन प्रोग्राम कैसा है और इसमें ऐसा क्या है जिसे लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: धरती कांपे, कांपने दो… महीनों पहले ही पता चल जाएगा आने वाला है भूकंप!

क्या कहता है सेक्स एजुकेशन प्रोग्राम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सेक्स एजुकेशन के इस करिकुलम की एक कॉपी सामने आई है। इसमें सेक्स को शादीशुदा जोड़ों के लिए भगवान का आविष्कार बताया गया है। इसके साथ ही कंडोम को बेअसर बताते हुए इसे लेकर वॉर्निंग्स दी गई हैं। और तो और पूरे प्रोग्राम में सेक्सुअल ओरिएंटेशन या सेक्सुअल आइडेंटिटी पर कोई बात ही नहीं की गई है। साल 2017 में पराग्वे पहला ऐसा देश बना था जिसने जेंडर आइडेंटिटी पर स्कूल में चर्चाओं पर बैन लगाया था।

ये भी पढ़ें: नौकरी ढूंढने आए थे, किडनी से हाथ धो बैठे! किस तरह 3 विदेशी बने शिकार?

बहस में सीनेटर ने बताया खतरनाक!

इस करिकुलम को लेकर एक बहस भी हुई थी। इस दौरान लेफ्टिस्ट सीनेटर एस्पेरांजा मार्टिनेज ने सरकार से कहा कि सेक्स एजुकेशन के इस प्रोग्राम में जो लिखा गया है वह बहुत खतरनाक है, यह साइंस का अपमान है। वहीं, शिक्षा मंत्री लूइस फरनांनो रामिरेज ने कहा कि इस प्रोग्राम को लागू करने से पहले इसे बेहतर बनाने के लिए इसमें संशोधन करने का अभी समय है। उन्होंने कहा कि हमें आरोप-प्रत्यारोप लगाने की जगह इसे सुधारने पर ध्यान लगाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप से नफरत करती हैं मेलानिया! कमला हैरिस का कर रहीं हैं सपोर्ट

Open in App
Tags :