whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पेरिस ओलंपिक में 'खून की नदियां बहेंगी', जानें आतंकी के वायरल वीडियो का असली सच

Paris Olympic News: पेरिस ओलंपिक में कत्लेआम की धमकी देने वाला कथित हमास आतंकी का वीडियो फेक पाया गया है। यह रशियन डिसइन्फॉर्मेशन ग्रुप की साजिश है।
12:51 PM Jul 24, 2024 IST | News24 हिंदी
पेरिस ओलंपिक में  खून की नदियां बहेंगी   जानें आतंकी के वायरल वीडियो का असली सच
पेरिस ओलंपिक को लेकर हमास आतंकी का फेक वीडियो वायरल हो रहा है। फाइल फोटो

Paris Olympic News: 26 जुलाई से शुरू होने जा रहे ओलंपिक में कत्लेआम की धमकी देने वाला कथित हमास आतंकी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। इस वीडियो में हमास का कथित आतंकी पेरिस की सड़कों पर खून बहाने की धमकी दे रहा है। वीडियो के जारी होते ही पेरिस ओलंपिक एडमिनिस्ट्रेशन सकते में आ गया।

वीडियो में आतंकी गहरे रंग के कपड़े पहने हुए है और छाती पर फिलीस्तीन का झंडा लगा है। कथित आतंकी कह रहा है कि पेरिस में खून की नदियां बहेंगी। वीडियो का अंत उस व्यक्ति के साथ होता है, जिसके हाथ में नकली कटा हुआ सिर दिखता है। लेकिन इस वीडियो की सच्चाई का पता चल गया है।

ये भी पढ़ेंः 200 पैसेंजर एक साथ बीमार, सुहाना सफर दर्द में बदला; ऐसा क्या हुआ जो अचानक क्रूज पर मचा हाहाकार

क्या है वीडियो की सच्चाई

एनबीसी न्यूज के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के रिसर्चर्स ने अपने फैक्ट चेक में कहा है कि वायरल वीडियो रूस से जुड़े डिसइनफॉर्मेंशन कैंपेन का हिस्सा है। इसका मकसद पेरिस ओलंपिक के आयोजन में व्यवधान उत्पन्न करना है। हमास के आधिकारिक प्रवक्ता इज्जत अल रशीक ने वीडियो को फर्जीवाड़ा बताया है।

एनबीसी न्यूज ने माइक्रोसॉफ्ट के रिसर्चर्स से वीडियो की सच्चाई का पता लगाने को कहा था। माइक्रोसॉफ्ट थ्रेट एनालिसिस सेंटर ने वीडियो का रिव्यू करने के बाद कहा कि वीडियो रूस के डिसइनफॉर्मेंशन ग्रुप का है। वीडियो के डिटेल्स यूक्रेन से जुड़े पहले वीडियो से मैच करते हैं।

ये भी पढ़ेंः जुलाई की इस तारीख को था दुनिया का अब तक का सबसे गर्म दिन, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

बीते अक्टूबर में वायरल हुए वीडियो में ग्रे बैकग्राउंड में खड़े कई लड़ाकों ने हथियारों की नई खेप के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का धन्यवाद किया था। वीडियो के सामने आने के बाद ये चर्चा चल पड़ी थी कि यूक्रेन ने हमास की मदद की है।

वायरल वीडियो में क्या है?

दरअसल वायरल वीडियो में एक व्यक्ति चेहरे पर स्कॉर्फ बांधे हुए डार्क ग्रे बैकग्राउंड में फ्रांस की जनता और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को संबोधित करते हुए ओलंपिक के दौरान पेरिस की सड़कों पर कत्लेआम की धमकी देता है। अरबी भाषा में उसने कहा, 'हमास और इजरायल की लड़ाई में फ्रांस ने इजरायल का समर्थन किया है। इजरायली एथलीट्स का स्वागत कर रहा है।'

यह फर्जी वीडियो रविवार को सबसे पहले 'हमास फाइटर' नाम के एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया गया था। इस अकाउंट की शुरुआत जनवरी में हुई थी, जिसने बहुत कम ट्वीट किए हैं। फ्रांस के सुरक्षा अधिकारियों ने जनता को आश्वस्त किया है कि ओलंपिक के आयोजन के लिए पेरिस में सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त किए गए हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो