खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'एक आदमी किसी औरत को सबके सामने पीटे, ये खेल नहीं है', ओलंपिक के विवादित बॉक्सिंग मैच पर भड़कीं हैरी पॉटर की लेखिका

Paris Olympics 2024: हैरी पॉटर सीरीज की लेखिका जेके रोलिंग्स ने ओलंपिक के उस मैच को लेकर सवाल उठाए हैं जिसमें एक महिला बॉक्सर के सामने उस बॉक्सर को उतारा गया जो एक समय में जेंडर टेस्ट में फेल हो चुकी थी।
04:54 PM Aug 02, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

पेरिस में चल रहे ओलंपिक गेम्स में गुरुवार को बड़ा विवाद खड़ा हो गया जब महिला बॉक्सिंग के एक मैच में एक प्रतिभागी ने बाउट शुरू होने के 46 सेकंड बाद ही खेल जारी रखने से मना कर दिया। इटली की एंजेला कैरिनी ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उनकी अल्जीरियाई अपोनेंट इमान खलीफ एक बार जेंडर टेस्ट में फेल हो चुकी थी। इस चौंकाने वाली घटना के बाद विवाद तब और बढ़ गया जब खलीफ को मुकाबले का विजेता घोषित कर दिया। इसके बाद इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से लेकर विश्व प्रसिद्ध लेखिका जेके रोलिंग्स तक कई बड़ी हस्तियां ओलंपिक की इस घटना के विरोध में उतर आई हैं।

Advertisement

रोलिंग का कहना है कि इसे स्पोर्ट्स नहीं कहा जा सकता। आपको एक्स्प्लेन करना चाहिए कि कैसे आप इस बात से सहमत हो सकते हैं कि महज एंटरटेनमेंट के लिए एक पुरुष एक महिला के साथ बुरी तरह से मारपीट करे? रोलिंग ने अल्जीरियाई बॉक्सर इमान खलीफ को बेईमान करार दिया। बता दें कि इस मैच से बाहर होने के बाद एंजेला ने कहा था कि इमान ने मुझे इतनी जोर से मारा था कि मैं सांस नहीं ले पा रही थी। मैंने अपनी जान बचाने के लिए यह कदम उठाया था। इसे लेकर रोलिंग ने ओलंपिक एडमिनिस्ट्रेशन पर भी सवाल उठाए हैं और इस बाउट को अनुमति देने के फैसले को शर्मनाक बताया है।

'ये खेल नहीं, ताकत दिखाना है'

हैरी पॉटर सीरीज की लेखिका और वूमेंस राइट्स कैंपेनर जेके रोलिंग ने इस फाइट का वीडियो अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल से पोस्ट किया है। इसके साथ उन्होंने लिखा कि इसे देखिए फिर बताइए कि कैसे आप अपने एंटरटेनमेंट के लिए एक महिला को सार्वजनिक रूप से एक पुरुष के हाथों बुरी तरह मार खाते हुए देख सकते हैं और ऐसा होना स्वीकार कर सकते हैं। उन्होंने आगे लिखा कि यह खेल नहीं है। यह पुरुषों की ओर से महिलाओं के ऊपर अपनी ताकत का नाजायज प्रदर्शन करना है। बता दें कि इस फाइट में एंजेला को 2 पंच पड़े थे और फिर उन्होंने फाइट जारी रखने से इनकार कर दिया था।

Advertisement

ये भी पढ़ें: क्या आगे ‘लड़कियों’ से बाक्सिंग कर पाएगा ये ‘लड़का’? पढ़ें ताजा बयान

ये भी पढ़ें: मुक्केबाज इमान खलीफ क्यों बने बायोलॉजिकल महिला? जानिए कारण

ये भी पढ़ें: टहलते हुए आया और जीत गया स‍िल्‍वर मेडल! कौन है ये ‘सुपारी क‍िलर’?

Open in App
Advertisement
Tags :
jK rowlingParis Olympicsparis olympics 2024special-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement