खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पानी पर दौड़ सकती है ये एथलीट! साइंटिस्ट भी हैरान; ओलंपिक में दिखेगा जादू

Sha’Carri Richardson News: शा'कैरी अमेरिका की ट्रैक एंड फील्ड एथलीट हैं। पेरिस ओलंपिक में उनकी निगाह गोल्ड पर टिकी हैं। ओलंपिक में ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा की शुरुआत 2 अगस्त से होगी।
08:17 AM Jul 29, 2024 IST | News24 हिंदी
शा'कैरी रिचर्डसन अमेरिका की ट्रैक एंड फील्ड एथलीट हैं।
Advertisement

Sha’Carri Richardson News: दुनिया की सबसे तेज महिला धावक शा’कैरी रिचर्डसन ने अपनी असाधारण स्पीड से फैंस को चौंका दिया है। रिचर्डसन की रफ्तार ने वैज्ञानिकों को भी सोचने पर विवश कर दिया है। फिजिक्स वर्ल्ड में प्रकाशित एक लेख में वैज्ञानिकों ने कहा है कि शा'कैरी पानी पर भी दौड़ सकती है - कम से कम सैद्धांतिक भौतिकी में तो यह संभव है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः ‘रायफल ने तेरे साथ दगा किया…’, पीएम मोदी ने मनु भाकर को क्या दिलाया याद? देखें Video

पानी पर दौड़ सकता है इंसान?

पेरिस ओलंपिक से पहले फिजिक्स वर्ल्ड में प्रकाशित आर्टिकल में फ्लूड डायनॉमिक्स के विशेषज्ञ निकोल शॉर्प ने इस बात की पड़ताल की है कि क्या एक एथलीट पानी पर दौड़ सकता है। सैद्धांतिक तौर पर इस सवाल का जवाब है; हां, लेकिन व्यावहारिक रूप से यह संभव नहीं है। शॉर्प ने लिखा है कि चुनिंदा जीव, जैसे कि बेसिलिस्क लिजॉर्ड (छिपकली) पानी पर दौड़ सकती है। वह ऐसा इसलिए कर पाती है क्योंकि वह पानी की सतह पर बहुत तेजी से अपने पैरों को चलाती है। यह प्रक्रिया उसे डूबने से बचाती है और वह तैर पाने में कामयाब रहती है।

ये भी पढ़ेंः Paris Olympics 2024: कभी निशानेबाजी छोड़ना चाहती थीं मनु भाकर, इस वजह से हो गई थी निराश

Advertisement

इसी तरह एक जलीय पक्षी है वेस्टर्न ग्रेब, जो पानी पर तैरने के लिए प्रति सेकेंड 20 स्टेप्स चलता है, जबकि एक औसत ओलंपिक धावक प्रति सेकेंड सिर्फ पांच स्टेप्स दौड़ता है। 1990 में हावर्ड के शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में कहा कि 176 पाउंड यानी 79.8 किलोग्राम के व्यक्ति को पानी पर दौड़ने के लिए प्रति सेकेंड 30 मीटर की दूरी तय करनी होगी। जोकि धरती के गुरुत्वाकर्षण में असंभव है।

मिलान यूनिवर्सिटी का शोध

हालांकि 2012 में मिलान यूनिवर्सटी के शोधकर्ताओं ने एक और दिलचस्प शोध किया। शोधकर्ताओं ने यह जांचा कि क्या कम गुरुत्वाकर्षण होने की स्थिति में इंसान पानी पर दौड़ सकता है। इस प्रयोग में पाया गया कि शनि के सबसे बड़े चंद्रमा टाइटन जैसे कम गुरुत्वाकर्षण वाले आकाशीय पिंडों पर इंसान सैद्धांतिक तौर पर पानी पर दौड़ सकता है। इस अध्ययन को 2013 का आईजी नोबेल पुरस्कार भी मिला।

'टाइटन' पर दौड़ सकती हैं शा'कैरी

अब सवाल ये है कि क्या शा'कैरी रिचर्डसन अपनी रिकॉर्ड ब्रेकिंग स्पीड के साथ शनि के सबसे बड़े चंद्रमा टाइटन पर दौड़ सकती हैं? दरअसल टाइटन की एथेन से भरी झीलों पर दौड़ने के लिए प्रति सेकेंड 8.7 मीटर की स्पीड चाहिए। रिचर्डसन ने पहले ही यह रफ्तार हासिल कर ली है। शा'कैरी रिचर्डसन की रफ्तार प्रति सेकेंड 9.3 मीटर है। ऐसे में टाइटन की झीलों पर दौड़ना सैद्धांतिक तौर पर संभव है।

अपनी असाधारण स्पीड के साथ रिचर्डसन कम गुरुत्वाकर्षण वाली परिस्थितियों में लिक्विड सतह पर वॉक करने वाली पहली महिला बन सकती हैं। फिजिक्स वर्ल्ड में प्रकाशित लेख के बाद फिजिक्स के सिद्धांतों और मानवीय क्षमता के गठजोड़ ने अनेक संभावनाओं को पंख लगा दिए हैं।

ओलंपिक में शा'कैरी का मुकाबला

शा'कैरी अमेरिका की ट्रैक एंड फील्ड एथलीट हैं। पेरिस ओलंपिक में उनकी निगाह गोल्ड पर टिकी हैं। पेरिस ओलंपिक में ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा की शुरुआत 2 अगस्त से होगी। फाइनल मुकाबला 4 अगस्त को खेला जाएगा।

Advertisement
Tags :
Paris Olympic 2024Paris Olympics
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement