whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

History: 17000 फीट ऊंचाई पर 2 विमानों की टक्कर, 82 लोग जिंदा जले; पायलटों की गलती से हुआ था हादसा

Today History in Hindi: आसमान में 2 विमान आपस में टकराए और दोनों विमानों में सवार सभी पैसेंजर्स और क्रू मेंबर्स मारे गए। हादसा आज से 57 साल पहले हुए था, लेकिन उस हादसे की यादें आज भी लोगों के दिलों में ताजा है। आइए देखते हैं कि हादसा कैसे हुआ था?
10:28 AM Jul 19, 2024 IST | Khushbu Goyal
history  17000 फीट ऊंचाई पर 2 विमानों की टक्कर  82 लोग जिंदा जले  पायलटों की गलती से हुआ था हादसा
दोनों जहाजों का मलबा और लाशें एक जंगल में मिली थीं।

Piedmont Airlines Flight 22 Collision Memoir: आज के दिन का इतिहास उस भीषण विमान हादसे से जुड़ा है, जिसमें 2 विमान आपस में टकराए थे। करीब 17 हजार फीट की ऊंचाई पर यह टकराव हुआ था और हादसे में दोनों विमानों में सवार करीब 82 लोग मारे गए थे। एक विमान में 79 पैसेंजर्स और क्रू मेंबर्स थे। दूसरे में 3 पैसेंजर्स थे और यह हादसा आज से 57 साल पहले 19 जुलाई 1967 को हुआ था। हादसे की जांच राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड द्वारा की गई थी।

हादसे के लिए दोनों विमानों के पायलटों को जिम्मेदार ठहराया गया। पीडमोंट एयरलाइंस फ्लाइट 22, जो पीडमोंट एयरलाइंस का बोइंग 727-22 प्लेन था, जो अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना में हेंडरसनविले शहर के ऊपर एक ट्विन-इंजन वाले जेट प्लेन सेसना 310 से टकरा गई थी। हादसे में मरने वालों में जॉन टी. मैकनॉटन भा शामिल थे, जो अमेरिकी के रक्षा सचिव रॉबर्ट मैकनामारा के सलाहकार थे। वे पत्नी और बेटे के साथ सफर कर रहे थे और अमेरिकी नौसेना के सचिव बनने जा रहे थे।

एक विमान आसमान में, दूसरा जमीन पर क्रैश

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीडमोंट फ्लाइट 22 ने त्तरी कैरोलिना के एशविले एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी और वर्जीनिया के रोआनोक एयरपोर्ट पर लैंडिंग करनी थी। फ्लाइट के कैप्टन रेमंड एफ. शुल्टे (49), प्रथम अधिकारी थॉमस सी. कॉनराड (30) और फ्लाइट इंजीनियर लॉरेंस सी. विल्सन (37) थे। 35 मिनट के सफर वाली इस फ्लाइट ने एयरपोर्ट के रनवे 16 से उड़ान भरी थी। जब बोइंग 727 टेकऑफ करने वाला था, तब सेसना 310 N3121S के पायलट जॉन डी. एडिसन (48) ने रिपोर्ट दी कि 2 जेट प्लेन फ्लाइट के रास्ते में हैं और लैंडिंग करना चाहते हैं।

एप्रोच कंट्रोलर ने सेसना को नीचे उतरने और 6,000 फीट (1,800 मीटर) की ऊंचाई पर बने रहने की अनुमति दी। सेसना को रनवे 16 पर लैंडिंग के लिए मंजूरी मिली। वहीं फ्लाइट 22 आसमान में चढ़ चुकी थी, लेकिन बोइंग प्लेन के कॉकपिट के ठीक पीछे सेसना टकरा गया, जिससे वह ब्लास्ट के साथ फट गया। टक्कर लगने से बोइंग विमान पीठ के बल लुढ़क गया और कैंप पाइनवुड नामक एरिया में गिरकर क्रैश हो गया। जमीन से टकराते ही विमान में भीषण आग लग गई थी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो