History: 37000 फीट ऊंचाई, विमान में भीषण विस्फोट और आग की ऊंची लपटें; 170 पैसेंजर्स जले जिंदा

Today History in Hindi: आज के दिन भीषण विमान हादसे में 170 लोग जिंदा जल गए थे। हादसा रूस यूक्रेन बॉर्डर पर हुआ था, जिसे कुछ लोगों ने अपनी आंखों से देखा था। हादसे का वीडियो भी बनाया गया था। आइए जानते हैं कि उस विमान हादसे से जुड़ा इतिहास...

featuredImage
Pulkovo Aviation Enterprise Flight 612

Advertisement

Advertisement

Pulkovo Aviation Enterprise Flight 612 Memoir: 37000 फीट ऊंचाई पर विमान तूफान के भंवर में फंस गया और टेक्निकल फॉल्ट आने के कारण उसमें जोरदार धमाका हुआ। धमाके होते ही विमान में आसमान में भीषण आग लग गई। इसके बाद विमान पलटियां खाते हुए जमीन पर गिरा और जमीन से टकराते ही टुकड़ों में बंट गया। हादसे में आग में जिंदा जलने से विमान में सवार सभी 170 लोग मारे गए थे। हादसा आज से 18 साल पहले 22 अगस्त 2006 को रूस बॉर्डर पर पूर्वी यूक्रेन के डोनेट्स्क ओब्लास्ट में हुआ था। विमान हादसे को यूक्रेन के इतिहास का दूसरा सबसे घातक विमान हादसा माना गया। इससे पहले 1979 में यूक्रेन के आसमान में 2 विमान आपस में टकराए थे। आइए 2006 में हुए विमान हादसे से जुड़े इतिहास के बारे में जानते हैं...

हादसे के चलते दोनों देशों ने राष्ट्रीय शोक मनाया

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पुलकोवो एविएशन एंटरप्राइज की फ्लाइट 612 ने सेंट पीटर्सबर्ग के अनपा एयरपोर्ट से पुलकोवो एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरी थी। फ्लाइट के कैप्टन 49 वर्षीय इवान इवानोविच कोरोगोडिन, फर्स्ट ऑफिसर 59 वर्षीय व्लादिमीर व्लादिमीरोविच ओनिशेंको, ट्रेनी पायलट 23 वर्षीय आंद्रेई निकोलाविच खोडनेविच, पायलट 36 वर्षीय इगोर युरीविच लेवचेंको थे। विमान में 160 पैसेंजर्स और 10 क्रू मेंबर्स थे। 45 पैसेंजर्स 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे थे।

8 पैसेंजरों की उम्र 60 वर्ष से अधिक थी। 92 वर्षीय महिला अपने पोते, उसकी पत्नी और 2 परपोते-पोतियों के साथ सफर कर रही थी। ज्यादातर पैसेंजर्स बच्चों के साथ छुट्टियों से वापस लौट रहे थे। यूक्रेन ने हादसे के अगले दिन बुधवार 23 अगस्त को हादसे में मारे गए लोगों के लिए राष्ट्रीय शोक दिवस मनाया। अपने 15वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न समारोह 24 अगस्त से 26 अगस्त को मनाया। रूस ने गुरुवार 24 अगस्त 2006 को राष्ट्रीय शोक दिवस मनाया।

3 लोगों ने हादसा होते देखा, लड़के ने वीडियो बनाया

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 22 अगस्त 2006 को टेकऑफ होने के आधे घंटे बाद फ्लाइट तूफान के बीच फंस गई। क्रू मेंबर्स ने ATC से संपर्क करके अनुरोध किया और उन्हें 39,000 फीट (12,000 मीटर) ऊंचाई तक जाने की परमिशन दी जाएगा। क्रू मेंबर्स ने फ्लाइट को ऑटोपायलट मोड में डाल दिया, लेकिन अचानक वार्निंग अलार्म बजने लगा। इसके बाद फ्लाइट ATC के रडार से गायब हो गई। फ्लाइट भंवर में फंस गई थी, जिससे विमान के 2 इंजन जल गए।

इसके बाद फ्लाइट में धमाका हुआ और आग लगने से फ्लाइट रूस बॉर्डर पर यूक्रेन के डोनेट्स्क शहर के उत्तर-पश्चिम में 45 किलोमीटर (28 मील; 24 NMI) दूर सुखा बाल्का गांव के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे को एक किसान ने आंखों से देखा। बारिश से बचने के लिए छत तलाश रहे एक दंपति ने भी विमान को क्रैश होते देखा और पुलिस को सूचना दी।

उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने विमान को आसमान से गिरते देखा और जमीन पर गिरते ही उसमें आग लग गई। एक लड़के ने हादसे को अपने मोबाइल फोन में रिकॉर्ड किया, जिसे Tu-154 क्रैश टाइटल के साथ यूट्यूब पर अपलोड किया गया था।

Open in App