होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

17000 फीट ऊंचाई, जहाज में आग की झूठी खबर फैली; इमरजेंसी लैंडिग में बिजली लाइन से टक्कर, मरे 43 पैसेंजर

Today History in Hindi: आज ही के दिन अमेरिका में भीषण विमान हादसा हुआ था, जिसमें 43 लोग जिंदा जलकर मर गए थे। आग लगने की झूठी अफवाह ने ऐसी हड़बड़ी मचाई कि बचने के चक्कर में सच में जहाज में आग लग गई। जानें क्या और कैसे हुआ?
10:42 AM Jun 17, 2024 IST | Khushbu Goyal
आग लगने के बाद जहाज का मलबा और पैसेंजरों के शव खाली मैदान में बिखरे मिले थे।
Advertisement

United Airlines Flight 624 Crash during Emergency Landing: जहाज 17 हजार फीट की ऊंचाई पर था, अचानक फायर अलार्म बजा और प्लेन में हड़कंप मच गया। क्रू मेंबर्स को लगा कि प्लेन के सामने वाले कार्गो होल्ड में आग लग गई है तो उन्होंने वाल्व खोले बिना CO2 छोड़ दिया। साथ ही पायलट ने इमरजेंसी लैंडिंग मोड ऑन कर दिया। ATC अधिकारियों से संपर्क किया और जहाज को तेजी से नीचे लाया गया।

Advertisement

जहाज 3000 फीट की ऊंचाई पर आ गया था, लेकिन कॉकपिट में गैस भरने से हड़बड़ी में बैलेंस बिगड़ने से प्लेन रनवे के पास बिजली की हाई वोल्टेज वाली तारों से टकरा गया। टक्कर लगते ही प्लेन में आग लग गई और जहाज आसमान में ही आग का गोला बन गया। हादसे में प्लेन में सवार सभी पैसेंजर्स और क्रू मेंबर्स मारे गए। जांच करने पर पता चला कि फायर अलार्म झूठा था, लेकिन बचाव के चक्कर में झूठ सच साबित हो गया।

यह भी पढ़ें:पेशाब में खून आया, गर्मी से जूते पिघले; फिर भी दौड़ीं 1000KM, सिंगापुर टू थाईलैंड पहुंची 12 दिन में

ब्लैक बॉक्स से पता चली हादसे की कहानी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हादसा 76 साल पहले आज ही के दिन 17 जून 1948 को हुआ था। यूनाइटेड एयरलाइंस की फ्लाइट 624 ने डगलस डीसी-6 एयरलाइनर 4 इंजन वाले प्रोपेलर में सैन डिएगो कैलिफोर्निया से उड़ान भरी थी। फ्लाइट को न्यूयॉर्क शहर में लैंड होना था, लेकिन भारतीय समयानुसार दोपहर के करीब 1:41 बजे ईस्टर्न डेलाइट टाइम पर पेनसिल्वेनिया एरिस्टेस के बाहर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

Advertisement

मरने वालों 39 पैसेंजर्स और 4 क्रू मेंबर्स शामिल थे। ब्लैक बॉक्स के डाटा से पता चला कि जब जहाज 17 हजार फीट की ऊंचाई पर था तो आगे के कार्गो होल्ड में फायर अलार्म जलने लगा। फ्लाइट क्रू को लगा कि कार्गो होल्ड में आग लग गई है, लेकिन यह अलार्म गलत निकला। फिर भी क्रू मेंबर्स ने एहतियातन आग को बुझाने के लिए आगे के कार्गो होल्ड में CO2 की बोतलें छोड़ने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें:EVM को हैक कर सकता है AI; एलन मस्क की इस चेतावनी पर राहुल गांधी ने किया ट्वीट

मरने वालों में एक्टर और एडिटर भी शामिल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नियमों के अनुसार, बोतलों को डिस्चार्ज करने से पहले केबिन प्रेशर रिलीफ वाल्व खोलना होता है, ताकि केबिन और कॉकपिट में गैस बिल्डअप को बाहर निकाला जा सके, लेकिन क्रू मेंबर्स ने वाल्व नहीं खोले। इससे गैस सामने के कार्गो होल्ड से कॉकपिट में वापस आ गई। इस वजह से पायलट ने जहाज को इमरजेंसी लैंडिंग मोड में डाल दिया, लेकिन लैंडिंग के दौरान जहाज तेजी से नीचे उतरा।

बैलेंस बिगड़ने के कारण जहाज बिजली की लाइनों से टकरा गया। इसके बाद जहाज जंगल में पहाड़ी और पेड़ों से टकरा गया। हादसे में मरने वाले लोगों में ब्रॉडवे थियेटर के संचालक अर्ल कैरोल और उनकी प्रेमिका, अभिनेत्री बेरिल वालेस तथा कोलियर्स वीकली के एडिटर और एस्क्वायर के सह-संस्थापक हेनरी एल. जैक्सन भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें:29000 फीट ऊंचाई, अचानक जहाज में बम फटा और 3 टुकड़े हो गए, आरोपियों समेत 81 पैसेंजरों के मिले चिथड़े

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka itihasHistory of the Dayspecial-newsworld news
Advertisement
Advertisement