होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

31000 फीट ऊंचाई पर प्लेन पर बिजली गिरी, 500 पैसेंजरों की जान खतरे में पड़ी; जानें पायलट ने कैसे बचाया?

Flight Stuck in Bad Weather: ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट पर बिजली गिर गई, जिससे पैसेंजरों में हड़कंप मचा। पायलट को इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। समय रहते पैसेंजरों की जान बचा ली गई, जिन्होंने घटना के समय अपने अनुभवों को बारे में मीडिया को बताया।
02:29 PM Jul 08, 2024 IST | Khushbu Goyal
प्लेन पर बिजली गिरने की तस्वीर पैसेंजर ने खिड़की से खींची।
Advertisement

British Airways Plane Stucked in Lightning: फ्लाइट करीब 31 हजार फीट की ऊंचाई पर थी, अचानक मौसम खराब हुआ। बिजली कड़की और प्लेन से टकराई। बिजली गिरते ही प्लेन डगमगा गया। पैसेंजरों में हड़कंप मच गया। किसी अनहोनी की आशंका के चलते पायलट से सूझ-बूझ दिखाई और प्लेन को गैटविक शहर की ओर मोड़ लिया।

Advertisement

एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराकर उसने 500 से ज्यादा पैसेंजरों की जान बचा ली। रविवार दोपहर की घटना है। ब्रिटिश एयरवेज BA919 की फ्लाइट थी, जो स्टटगार्ट से हीथ्रो जा रही थी। प्लेन में कुछ खिलाड़ी थे, जो जर्मनी में यूरो 2024 खेलकर लौट रहे थे।

 

Advertisement

एक पैसेंजर ने बिजली गिरने की तस्वीर खींची

फ्लाइट ने भारतीय समयानुसार दोपहर 12 बजे जर्मनी से उड़ान भरी और इसे 1.40 बजे लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर उतरना था, लेकिन खराब मौसम के कारण पायलटों को विमान को गैटविक की ओर मोड़ना पड़ा, जहां पैसेंजर करीब 2 बजे उतरे। फिर उन्हें दूसरी फ्लाइट से हीथ्रो पहुंचाया गया। एक पैसेंजर जेको ने द सन को बताया कि हीथ्रो एयरपोर्ट के पास पहुंचते ही विमान पर बिजली गिरी थी।

एक पैसेंजर ने उस घटना की तस्वीर भी अपने कैमरे में ली। एक अन्य व्यक्ति, जिसका बेटा और पोता विमान में थे, ने घटनाक्रम को भयावह बताया। स्टटगार्ट में अत्यधिक गर्म ब्रेक के कारण पहले ही फ्लाइट देरी से टेकऑफ हुई थी और उसके बाद रास्ते में बिजली गिरने के बाद फ्लाइट का रास्ता बदलना पड़ा।

यह भी पढ़ें:17000 फीट ऊंचाई, अचानक जहाज का इंजन बंद, तेजी से नीचे आया और खेत में बने गड्ढे में गिरा; मारे गए 166 लोग

ब्रिटिश एयरवेज के प्रवक्ता का बयान भी आया

एक पैसेंजर रॉबर्ट रॉसल जर्मनी से लौट रहे थे। उन्होंने कैप्टन और उनकी टीम की तारीफ करते हुए कहा कि कैप्टन ने समझदारी से फैसला लिया। प्लेन का रास्ता मोड़कर इमरजेंसी लैंडिंग कराकर पैसेंजरों की जान बचाई। केबिन क्रू ने पैसेंजरों को हिम्मत बंधाई। बोतलबंद पानी बांटा और शांत करने की कोशिश की।

कैप्टन, पायलटों और क्रू मेंबर्स उन डरावने हालातों में भी हिम्मत नहीं हारी, बल्कि पैसेंजरों का हौंसला बढ़ाया। बच्चों का ध्यान बांटा, महिलाओं के साथ गुफ्तगू की, ताकि माहौल नरम बना रहे। ब्रिटिश एयरवेज के प्रवक्ता ने कहा कि फ्लाइट जब आसमान में होती तो बिजली गिरना बहुत आम बात है। ज्यादातर मामलों में इसमें कोई नुकसान नहीं होता। ज्यादातर विमानों पर साल में एक या दो बार बिजली गिरती है।

यह भी पढ़ें:35000 फीट ऊंचाई, जहाज का कंट्रोल छूटा, 700 मील की स्पीड से नीचे आकर पहाड़ी से टकराया; 94 पैसेंजरों ने गंवाई जान

Open in App
Advertisement
Tags :
British Airways flightspecial-newsworld news
Advertisement
Advertisement