whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Success Story: कौन हैं Sabrina Cohen Hatton? कभी सिर पर नहीं थी छत, अब बनीं प्रिंस विलियम की सलाहकार

Prince Williams New Advisor Sabrina Cohen Hatton: सबरीना कोहेन हैटन को प्रिंस विलियम की नई सलाहकार के तौर पर चुना गया है। बचपन में बेहद गरीब परिवार में जन्मी सबरीना की सक्सेस स्टोरी रोचक है। कभी फुटपाथ पर सोकर दिन गुजारे। आज हर किसी के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं।
07:05 AM Jul 13, 2024 IST | Parmod chaudhary
success story  कौन हैं sabrina cohen hatton  कभी सिर पर नहीं थी छत  अब बनीं प्रिंस विलियम की सलाहकार
Sabrina Cohen Hatton

Prince Williams New Advisor: सबरीना कोहेन हैटन को प्रिंस विलियम की नई सलाहकार नियुक्त किया गया है। जिनका बचपन फुटपाथ पर सो कर बीता, बाद में सीनियर अग्निशामक तक की भूमिका निभाई। वे प्रिंस की सलाहकार बन चुकी हैं, लेकिन आज भी खुद के पास घर नहीं है। सबरीना की कहानी हर किसी को प्रेरित कर रही है। 41 साल की महिला ने बचपन से गरीबी देखी। सबरीना पर 9 साल की उम्र में दुखों का पहाड़ टूट पड़ा था, जब उनके पिता की मौत हो गई थी। जिसके बाद उन्होंने वेल्स शहर की सड़कों पर अपना बचपन बिताया। सड़कों पर रहते-रहते जब 15 साल की हो गईं तब जीसीएसई परीक्षा की तैयारी शुरू की।

तनाव में आ गई थी मां, करवाना पड़ा इलाज

सबरीना बताती हैं कि कैसे उनकी मां ने दुख उठाकर उनका पालन-पोषण किया? मां इतनी तनाव में थी कि उनको अपना इलाज करवाना पड़ा था। कई साल तक घोर गरीबी उन लोगों ने देखी। वे अपनी मां से बहुत प्यार करती थीं, लेकिन मां उनकी देखभाल करने के लिए सक्षम नहीं थीं। खुले आसमान के नीचे रातें बिता उन्होंने जीसीएसई परीक्षा की तैयारी जारी रखी। उनके पास मेनस नाम का कुत्ता था, जिसने हर समय वफादारी से उनकी रक्षा की।

उस समय वेल्स की सड़कों पर खतरे और हिंसा के कारण आगजनी होने लगी थी। जिसके बाद उन्होंने सोचा कि किताबों को कैसे आगजनी से बचाया जाए? उनको किताबों की सुरक्षा के लिए लॉकर की जरूरत थी। अगर यह डिमांड सार्वजनिक तौर पर करतीं तो सुरक्षा के लिहाज से सामाजिक संस्थाएं उनको कहीं ले जा सकती थी। लेकिन वे नहीं जाना चाहती थीं। जिसके कारण वे पढ़ाई के बाद अपनी किताबों को एक खाली जगह छिपा देती थीं। लेकिन एक उपद्रवी को मेरी किताबों के बारे में बाद में पता लग गया। उसने जब किताब के ऊपर मेरा उपनाम कोहेन देखा तो हमला कर दिया। बांह को सिगरेट से दागा। जिसके बाद मैंने अपनी किताबों को एक लाइब्रेरी में जमा करवा दिया। सबरीना बताती हैं कि वहां लगातार अपनी तैयारी जारी रखी और अग्निशमन विभाग में नौकरी पाने में कामयाब रहीं।

ये भी पढ़ें: क्या Gay थे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन? डॉक्यूमेंट्री में खुलेंगे कई राज!

36 साल की उम्र में हासिल की बड़ी उपलब्धि

2019 का वो दिन नहीं भूलती, जब उनको 36 साल की उम्र में 2019 में वेस्ट सक्सेस का अग्निशमन प्रमुख बनाया गया था। अब तक उनके समेत यूके में सिर्फ 6 महिलाओं को ये सम्मान मिला है। जिसमें उनकी उम्र सबसे कम है। आज उनके पास कार्डिफ यूनिवर्सिटी से तंत्रिका विज्ञान में पीएचडी की डिग्री भी है। उनका उद्देश्य महिलाओं को प्रेरित करना है। अब उनको होमवार्ड्स एडवोकेट के तौर पर प्रिंस के घर में बड़ी जिम्मेदारी मिली है। वे बताती हैं कि गरीब सिर्फ अपने सिर्फ खाने के बारे में सोचता है। बता दें कि यूके में लगभग हर रोज 4 हजार लोग फुटपाथ पर सोते हैं। वहीं, एक लाख परिवारों के पास रहने को घर नहीं है।

यह भी पढ़ें:222 किलो के सनकी आश‍िक ने मशहूर मॉडल के लिए रची खौफनाक साज‍िश; 1 नहीं 3 उम्रकैद की मिली सजा

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो