whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

500 भालुओं को मौत के घाट उतारेगा ये देश; क्या है वजह?

Bear killing in Romania: रोमानिया में 500 भालुओं की हत्या को मंजूरी दी गई है। यह मंजूरी संसद ने दी है। भालुओं को मारने के पीछे वजह भी खास है। हालांकि पर्यावरण प्रेमी इस फैसले का विरोध कर रहे हैं। यह पहली बार नहीं है। इससे पहले भी रोमानिया में भालुओं को मारा गया है।
03:49 PM Jul 16, 2024 IST | Parmod chaudhary
500 भालुओं को मौत के घाट उतारेगा ये देश  क्या है वजह
bear attack

Romania News: रोमानिया की संसद ने भालुओं को मारने की परमिशन दी है। संसद की ओर से नया कानून पास किया गया है। इस कानून के तहत 481 भालुओं की हत्या इस साल के अंत तक की जानी है। बता दें कि यह पहली बार नहीं है। रोमानिया में पिछली साल भी संसद ने 220 भालुओं को मारने का आदेश दिया था। इस साल पिछले साल से दोगुने भालुओं को मारा जाना है। रोमानिया में पर्यावरण मंत्रालय के मुताबिक 8 हजार भूरे भालू हैं। रूस में सबसे अधिक भूरे भालू पाए जाते हैं। यूरोप में रोमानिया रूस के बाद दूसरे नंबर पर आता है, जहां सबसे अधिक भूरे भालू पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें:प्‍यार में फंसाता, कुल्‍हाड़ी से काटता, फिर कूड़े में फेंक देता; सीरियल किलर ने पत्नी समेत 42 लड़कियों को दी खौफनाक मौत

मंत्रालय की ओर से पुष्टि की गई है कि संसद ने 481 भालुओं को मारने का आदेश पारित किया है। भालुओं की आबादी तेजी से बढ़ रही है। जिसके बाद इंसानों के ऊपर हमले बढ़ें हैं। लेकिन सरकार ने नया कानून पारित करने के साथ यह भी कहा है कि भविष्य में होने वाले हमले रुक जाएंगे, इसकी गारंटी नहीं है। रोमानिया में भालुओं के हमले में पिछले 20 साल में 26 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, हमलों में 274 लोगों के घायल होने की जानकारी ऑन रिकॉर्ड है।

पर्यावरण प्रेमियों ने किया फैसले का विरोध

पशु प्रेमियों और पर्यावरण समूह इस फैसले के विरोध में हैं। विश्व वन्यजीव कोष के जीवविज्ञानी कैलिन अर्डेलीन ने मामले में प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि इस कानून से कुछ हल होने वाला नहीं है। सरकार को भालुओं की समस्याओं की ओर ध्यान देना होगा। रोकथाम और हस्तक्षेप के साथ इसकी जरूरत है। यह भी देखना होगा कि आखिर भालू हमला क्यों कर रहे हैं? बीते दिनों की बात है, जब भालुओं के हमले में 19 साल के पर्वतारोही की मौत हो गई थी। जिसके बाद देश में इनकी आबादी और हमलों को लेकर फिर से नए कानून की डिमांड होने लगी। इंसानों पर हमलों के चलते ही भालुओं को मारने के लिए नया कानून रोमानिया की संसद ने पास किया है।

यह भी पढ़ें:Rolls Royce के डिजाइनर हेड की हत्या, आलीशान महल में मिला शव; पत्नी ने दीवार फांद बचाई जान

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो