whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

रूस की आर्टिस्ट ने यूक्रेन सेना को दान किए 30 डॉलर, बदले में मिली 9 साल जेल की सजा

Russia Ukraine War : 2022 में यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ने वाले रूस की आक्रामकता सिर्फ यूक्रेन तक ही सीमित नहीं है। रूस का रुख अपने उन नागरिकों के लिए भी उतना ही सख्त है जो रूस के लिए जरा सी भी हमदर्दी है। ऐसा ही हुआ है रूस की 21 साल की एक आर्टिस्ट के साथ। उसने यूक्रेन की सेना को छोटी सी राशि भेजी थी लेकिन इसके लिए उसे 9 साल के लिए जेल भेज दिया गया है।
04:45 PM Jul 16, 2024 IST | Gaurav Pandey
रूस की आर्टिस्ट ने यूक्रेन सेना को दान किए 30 डॉलर  बदले में मिली 9 साल जेल की सजा
Russian Aritst Tatyana Laletina Jailed For 9 Years

Russian Artist Jailed For 9 Years : रूस और यूक्रेन बीच जंग की स्थिति काफी लंबे समय से बनी हुई है। रूस किसी भी कीमत पर अपनी आक्रामकता को रोकने के लिए तैयार नहीं है। व्लादिमीर पुतिन के इस रुख का दुनिया के कई देशों ने विरोध किया है। रूस के ही कई नागरिकों ने भी अपनी सरकार के खिलाफ आवाज उठाई है। लेकिन पुतिन का प्रशासन इनकी आवाज उतनी ही तेजी से दबा देता है। ऐसा ही एक मामला और सामने आया है जिसमें 21 साल की एक आर्टिस्ट को रूस में 9 साल जेल की सजा सुनाई गई है। इसके पीछे का कारण यह है कि उसने यूक्रेन की सेना को 30 डॉलर यानी करीब 2500 रुपये डोनेट किए थे।

युवती को सीक्रेट सुनवाई में सुनाई गई सजा 

रूस के स्वतंत्र मीडिया आउटलेट मीडियाजोना के अनुसार इस युवती का नाम तात्याना लालेतिना है। उसे 28 जून को बंद दरवाजे के पीछे हुए ट्रायल में यह सजा सुनाई गई थी। खुफिया तरीके से हुई इस सुनवाई की कोई जानकारी अदालत की ओर से पब्लिश नहीं की गई। हालांकि, अदालत की प्रेस सर्विस ने इसकी पुष्टि की है। रिपोर्ट्स के अनुसार शुरुआत में तात्याना पर आरोप लगाया गया कि उन्होंने यूक्रेन पर रूस के हमले के पहले दिन 24 फरवरी 2022 को यूक्रेन के एक फंड को 10 डॉलर भेजे थे। इसके बाद जांच में पता चला कि अप्रैल 2022 में उसने फिर 20 डॉलर भेजे थे। तात्याना को 25 फरवरी 2024 को गिरफ्तार किया गया था।

जंग के बाद से तेजी से बढ़े देशद्रोह के मामले

अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि क्या तात्याना ने अपराध स्वीकार कर लिया है। बता दें कि रूस में देशद्रोह के मामले में न्यूनतम सजा 12 साल कारावास की है। तात्याना को सुनाई गई 9 साल की सजा यह संकेत दे रही है कि शायद उन्होंने घुटने टेक दिए हैं। उल्लेखनीय है कि रूस में यूक्रेन पर हमले के बाद से ही देशद्रोह के आरोप दर्ज किए जाने के मामले बढ़े हैं। साल 2022 के मुकाबले 2023 में देशद्रोह के मामलों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई थी। बता दें कि पिछले एक दशक में ऐसे मामलों की संख्या लगभग 10 गुना हो गई है जिनमें दोष साबित हुआ है। अकेले साल 2023 में ही 862 लोगों को देशद्रोह के आरोप में दोषी ठहराया गया था।

ये भी पढ़ें: 500 भालुओं को मौत के घाट उतारेगा ये देश; क्या है वजह?

ये भी पढ़ें: जानलेवा हमले के बाद क्या Donald Trump की जीत तय?

ये भी पढ़ें: NATO समिट में दो बार फिसल गई Joe Biden की जुबान

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो