होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'युद्ध कहीं भी हो, दुनिया मूकदर्शक बनी नहीं रह सकती', UNGA में विदेश मंत्री ने किसे चेताया?

S Jaishankar UNGA: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने UNGA में बोलते हुए पड़ोसी देश और आतंकियों के पनाहगार पाकिस्तान को कड़ी चेतवानी दी। उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि सीमा पर आतंक को बढ़ावा दिया तो उसके नतीजे बुरे होंगे।
11:35 PM Sep 28, 2024 IST | Pushpendra Sharma
S Jaishankar
Advertisement

S Jaishankar UNGA: इजराइल ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को लेबनान की राजधानी बेरूत में हुई एयरस्ट्राइक में मार गिराया। ये कार्रवाई ऐसे समय में हुई, जब दुनियाभर के कई देश संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। शनिवार को हिजबुल्लाह चीफ के मारे जाने के बाद UNGA में 'आतंक' का मुद्दा गूंज उठा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी इस मुद्दे पर अपनी राय रखते हुए पड़ोसी देश और आतंकियों के पनाहगार पाकिस्तान को चेतवानी दे डाली। विदेश मंत्री ने कहा- ये दौर मुश्किलों का है और हमें हौसला बनाए रखना है।

Advertisement

दुनिया मूकदर्शक बनी नहीं रह सकती

उन्होंने आगे कहा- यूक्रेन या मध्य पूर्व- युद्ध कहीं भी हो रहा है तो दुनिया मूकदर्शक बनी नहीं रह सकती। विदेश मंत्री ने कहा- पाकिस्तान अपने कर्मों का फल भुगत रहा है। उसकी अर्थव्यवस्था चरमरा रही है। इसके साथ ही विदेश मंत्री ने कड़े शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा- अगर सीमा पार आतंक को बढ़ावा दिया गया तो उसके नतीजे बुरे होंगे।

सीमा पार आतंकवाद की नीति नहीं चलेगी

इसी के साथ उन्होंने पाकिस्तान की नापाक हरकतों को एक्सपोज किया। विदेश मंत्री ने कहा- जो दूसरे देशों की जमीन पर नजर रखते हैं उन्हें एक्सपोज किए जाने और माकूल जवाब दिए जाने की जरूरत है। इस मंच से पाकिस्तान की ओर से कुछ अजीब दलीलें दी गईं। मैं भारत के स्टैंड को स्पष्ट करते हुए कहना चाहता हूं कि पाकिस्तान की सीमा पार आतंकवाद की नीति नहीं चलेगी। अगर उनके द्वारा कोशिश की गई तो करारा जवाब दिया जाएगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें: एक-दो नहीं, इजराइल ने ढेर किए 10 सरगना, अब बस बचा 1…कौन है ये शख्स?

पाकिस्तान को खाली करना होगा पीओके 

विदेश मंत्री ने आगे कश्मीर के सवाल पर कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच बस इतना होना है कि पाकिस्तान को PoK को खाली करना है। साथ ही उसे आतंकवाद को समर्थन देने की नीति छोड़नी होगी। दरअसल, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में जम्मू एवं कश्मीर की स्थिति की तुलना फिलिस्तीन से की थी। इस मामले में भारत ने कड़ा रुख अख्तियार किया है।

ये भी पढ़ें: कौन होगा हिजबुल्लाह का नया सरगना? अमेरिका की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल है ये शख्स

Open in App
Advertisement
Tags :
S Jaishankar
Advertisement
Advertisement