होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ये क्या! दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान में आई बाढ़, 'सहारा' की रेत में बनी झील; NASA ने शेयर की तस्वीर

Sahara Desert Floods NASA Satellites Latest Update: दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान 'सहारा' में बाढ़ आ गई है। नासा की सैटेलाइट्स ने सहारा रेगिस्तान की कुछ तस्वीरें साझा की है, जिसे देखकर हर कोई दंग रह गया है।
12:44 PM Oct 12, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Sahara Desert Floods Latest Update: रेगिस्तान का ख्याल आते ही मन में पहली छवि क्या बनती है? रेत के ऊंचे-ऊंचे टीले और दूर-दूर तक पानी का अभाव। आम रेगिस्तानों में ही पानी के लिए लोगों को कई किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ता है। तो जरा सोचिए दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान में लोगों का क्या हाल होता होगा? सहारा रेगिस्तान में कभी पानी मिलना नामुमकिन होता था। मगर अब लगता है कि यह गुजरे जमाने की बात हो गई। सहारा रेगिस्तान से कुछ चौंकाने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं, जिसे देखकर सभी के पैरों तले से जमीन खिसक गई है।

Advertisement

50 साल बाद आई बाढ़

50 साल बाद सहारा रेगिस्तान में बाढ़ आई है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने अपनी सैटेलाइट्स से कुछ तस्वीरें साझा की हैं। इन तस्वीरों को देखकर सहारा की बाढ़ का अंदाजा लगाया जा सकता है। ऊंचे-ऊंचे रेत के टीलों के बीच पानी भर चुका है। इसकी वजह मूसलाधार बारिश है। जी हां, 2 दिन की भारी बरसात के बाद सहारा रेगिस्तान झील में तब्दील हो गया है।

यह भी पढ़ें- जेल में हो रही थी रामलीला, ‘वानर’ बन फरार हुए दो कैदी; मचा हड़कंप

Advertisement

क्या है वजह?

दरअसल अफ्रीकी देश मोरोक्को में लगातार 2 दिन तक भारी बारिश हो रही थी। मोरक्को के मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी से 450 किलोमीटर दूर स्थित एक गांव में सिर्फ 24 घंटे के भीतर 100 mm बारिश दर्ज की गई है। वहीं नासा की सैटेलाइट में लेक इरक्वी की फोटो भी कैद हो गई है। पिछले 50 सालों से सूखी यह झील फिर पानी से लबालब भर चुकी है।

बाढ़ से 18 की मौत

असोसिएटेड प्रेस (AP) की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 30-50 सालों से मोरक्को में इतनी तेज बारिश कभी नहीं हुई थी। मौसम विभाग ने इस बारिश को एक्सट्रा टेरिटोरियल तूफान बताया है, जिसका असर कई सालों तक देखने को मिलेगा। बता दें कि मोरक्को पिछले साल से ही प्राकृतिक आपदा से जूझ रहा है। बीते साल भयंकर भूकंप के बाद इस साल मोरक्को में बाढ़ आ गई। इस बाढ़ में 18 लोगों की मौत की खबर सामने आई थी। वहीं अब सहारा रेगिस्तान भी बाढ़ की चपेट में आ चुका है।

2022 में गिरी थी बर्फ

सहारा रेगिस्तान पश्चिमी, उत्तरी और मध्य अफ्रीका के कई देशों में फैला है। वैज्ञानिकों की मानें को ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण कई जगहों पर एक्सट्रीम वेदर इवेंट देखने को मिलते हैं। सहारा रेगिस्तान में आई बाढ़ भी इसी का हिस्सा है। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब सहारा रेगिस्तान चर्चा में है। इससे पहले 2022 में सहारा रेगिस्तान में बर्फबारी देखने को मिली थी, जिससे पूरी दुनिया में खलबली मच गई थी।

यह भी पढ़ें- यहां रावण जलाना मना है… देश के इस गांव में नहीं मनाया जाता दशहरा, चौंका देगी वजह

Open in App
Advertisement
Tags :
world news
Advertisement
Advertisement