whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

'भिखारियों को हमारे देश न भेजे पाकिस्तान'; सऊदी अरब ने पड़ोसी मुल्क को दी चेतावनी

Pakistani Beggars in Saudi Arabia: पाकिस्तान के भिखारी हज यात्री बनकर सऊदी अरब पहुंच रहे हैं। इसलिए सऊदी अरब ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है। जवाब में पाकिस्तान ने भी अपनी केंद्रीय जांच एजेंसी को मामले की जांच करने के आदेश दिए हैं।
12:36 PM Sep 25, 2024 IST | Khushbu Goyal
 भिखारियों को हमारे देश न भेजे पाकिस्तान   सऊदी अरब ने पड़ोसी मुल्क को दी चेतावनी
Hajj Pilgrims

Saudi Arab Warning For Pakistan: अपने भिखारियों को हमारे देश में न भेजें। वे हज यात्रा की आड़ में यहां आ रहे हैं। इससे आपके देश की छवि ही खराब होगी। यह कहना है सऊदी अरब का, जिसने अपने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को चेतावनी दी है। सऊदी अरब तीर्थयात्रियों के रूप में देश में एंट्री करने वाले पाकिस्तानी भिखारियों को लेकर चिंतित है। इसलिए पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए आगाह किया है।

Advertisement

वहीं चेतावनी के जवाब में पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने ट्रैवल एजेंसियों को ऐसी गतिविधियों को रोकने के लिए निर्देश दिए हैं और 'उमरा अधिनियम' की योजना बनाई है। केंद्रीय जांच एजेंसी भी भिखारियों को हज यात्रा के बहाने सऊदी अरब भेजने वाले नेटवर्क पर कार्रवाई करेगी, जिसका लक्ष्य पाकिस्तान की छवि को खराब होने से बचान और यह सुनिश्चित करना है कि तीर्थयात्री किसी भी कारण से प्रभावित न हों।

यह भी पढ़ें:न पति न प्रेमी तो वो अजनबी कौन? जिसने बेंगलुरु में महालक्ष्मी की हत्या करके लाश के किए 30 टुकड़े

Advertisement

पाकिस्तान सरकार ने जवाब कार्रवाई में दिए आदेश

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब ने धार्मिक यात्रा की आड़ में आने वाले पाकिस्तानी भिखारियों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की है। सऊदी अरब के अधिकारियों ने इस्लामाबाद से इन भिखारियों को रोकने के लिए कदम उठाए जाने का अनुरोध किया है। साथ ही चेतावनी भी दी है कि अगर स्थिति को नियंत्रित नहीं किया गया तो पाकिस्तानी उमरा और हज तीर्थयात्रियों पर इसका नकारात्मक असर पड़ेगा।

वहीं सऊदी हज मंत्रालय द्वारा जारी चेतावनी के जवाब में पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने ट्रैवल एजेंसियों और केंद्रीय जांच एजेंसी को आदेश जारी कर दिए। सऊदी अरब के राजदूत नवाफ बिन सईद अहमद अल-मल्की के साथ एक बैठक में पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री मोहसिन नकवी ने आश्वासन दिया कि भिखारियों को सऊदी अरब भेजने के लिए जिम्मेदार माफिया के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे। केंद्रीय जांच एजेंसी (FIA) को इस नेटवर्क पर नकेल कसने का काम सौंपा गया है, जिसके बारे में मोहसिन ने कहा कि इससे पाकिस्तान की छवि को नुकसान पहुंच रहा है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:पोस्टमार्टम में खुला अक्षय शिंदे की मौत का सच, बदलापुर रेप केस के आरोपी का हुआ था एनकाउंटर

पकड़े गए भिखारी ज्यादातर पाकिस्तानी नागरिक

प्रवासी पाकिस्तानियों के सचिव जीशान खानजादा कहते हैं कि पाकिस्तानी भिखारी तीर्थयात्रा की आड़ में मध्य पूर्वी देश की यात्रा करते हैं, जिनमें से अधिकांश लोग उमरा वीजा पर सऊदी अरब जाते हैं और वहां जाकर भीख मांगने लगते हैं, क्योंकि पकड़े गए भिखारियों में से 90 प्रतिशत पाकिस्तानी नागरिक हैं। हाल ही में FIA ने कराची हवाई अड्डे पर सऊदी अरब जाने वाली फ्लाइट से 11 कथित भिखारियों को उतार दिया था। पिछले साल सितंबर में तीर्थयात्रियों के भेष में 16 भिखारियों को गिरफ्तार किया गया था। मक्का की भव्य मस्जिद के अंदर से गिरफ्तार किए गए अधिकांश जेबकतरे पाकिस्तानी नागरिक हैं।

यह भी पढ़ें:280 यात्रियों से भरी फ्लाइट, अचानक निकलने लगा धुंआ; चेन्नई से दुबई जा रहा था अमीरात एयरलाइंस का प्लेन

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो