whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

SCO Summit 2024: इस्लामाबाद में जयशंकर की चीन और पाकिस्तान को 'खरी-खरी'

SCO Summit 2024 में आए देशों की आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन आदि मुद्दों पर चर्चा हुई। 9 वर्षों में यह पहली बार है जब भारतीय विदेश मंत्री पाकिस्तान की यात्रा पर गया है।
06:57 PM Oct 16, 2024 IST | Amit Kasana
sco summit 2024  इस्लामाबाद में जयशंकर की चीन और पाकिस्तान को  खरी खरी
एस जयशंकर

SCO Summit 2024: इस्लामाबाद में एससीओ बैठक में गए विदेश मंत्री एस जयशंकर लगातार चीन और पाकिस्तान पर कटाक्ष कर रहे हैं। बुधवार शाम वापसी की उड़ान लेने से पहले उन्होंने बिना चीन और पाकिस्तान का नाम लेते हुए कहा कि किसी भी देश से सहयोग आपसी सम्मान और संप्रभु समानता पर आधारित होना चाहिए। जब विदेश मंत्री ने यह टिप्पणी की तो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और चीन के पीएम ली कियांग वहीं मौजूद थे।

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन और पाकिस्तान का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि यदि विश्वास की कमी है या सहयोग अपर्याप्त है, यदि मित्रता में कमी आई है और अच्छे पड़ोसी की भावना कहीं गायब है, तो निश्चित रूप से आत्मनिरीक्षण कर इसका समाधान निकालना चाहिए।

ये भी पढ़ें: सीएम बनते ही उमर अब्दुल्ला का बड़ा आदेश, अब जम्मू-कश्मीर में नहीं होगा ये काम

Advertisement

Advertisement

आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद का मिलकर करेंगे मुकाबला

विदेश मंत्री ने कहा कि शंघाई सहयोग संगठन आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद का मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध है। बता दें विदेश मंत्री इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन के शासनाध्यक्षों की बैठक में गए थे। वे बुधवार शाम को वापसी चल दिए हैं। बता दें 9 वर्षों में यह पहली बार है जब भारतीय विदेश मंत्री पाकिस्तान की यात्रा पर गया है। इससे पहले 2015 में अफगानिस्तान पर एक सम्मेलन के लिए तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पाकिस्तान गई थीं। यात्रा की थी।

SCO Summit 2024 में ये देश हुए शामिल 

SCO Summit 2024 में आए देशों की आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन आदि मुद्दों पर चर्चा हुई। विदेश मंत्री एस जयशंकर का पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने स्वागत किया था। SCO Summit 2024 में भारत के अलावा उज्बेकिस्तान, चीन, रूस, बेलारूस, ताजिकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान समेत अन्य देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

ये भी पढ़ें:बॉलीवुड नहीं दिखा पाया असली दाऊद इब्राहिम, आखिर कैसा है गैंगस्टर का किरदार? महिला पत्रकार ने किए बड़े खुलासे 

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो