whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

SCO Summit: 10 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी, सेना की तैनाती, पाकिस्तान ने विदेश मंत्री की सुरक्षा के लिए क्या-क्या किए इंतजाम?

S jaishankar in Pakistan: पाकिस्तान ने विदेश मंत्रियों की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए हैं। इस्लामाबाद में चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है। इसके अलावा सेना को भी बुलाया गया है।
10:04 PM Oct 15, 2024 IST | Pushpendra Sharma
sco summit  10 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी  सेना की तैनाती  पाकिस्तान ने विदेश मंत्री की सुरक्षा के लिए क्या क्या किए इंतजाम
S jaishankar in Pakistan

S jaishankar in Pakistan: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पाकिस्तान पहुंच गए हैं। विदेश मंत्री ने मंगलवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की ओर से आयोजित डिनर में शिरकत की। इस दौरान दोनों देशों के नेताओं ने गर्मजोशी से एक-दूसरे से हाथ मिलाया। विदेश मंत्री का ये 9 साल में पहली बार पाकिस्तान का दौरा है। SCO शिखर सम्मेलन में उनके अलावा चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्री भी हिस्सा ले रहे हैं। ऐसे में इस आयोजन के लिए सुरक्षा कड़ी की गई है। आइए आपको बताते हैं कि पाकिस्तान में इस विदेश मंत्री की सुरक्षा के लिए क्या-क्या इंतजाम किए गए हैं।

Advertisement

10 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती 

पाकिस्तान की मीडिया के अनुसार, सरकार ने इस आयोजन के लिए खास तैयारियां की हैं। इस्लामाबाद की सुरक्षा को पुख्ता कर दिया गया है। सरकार ने लगभग 900 प्रतिनिधियों की सुरक्षा के लिए 10,000 से ज्यादा पुलिस कर्मियों को तैनात किया है। इस आयोजन की सुरक्षा के लिए सेना को पहले ही बुला लिया गया है। इसके अलावा राजधानी में रेंजर्स को पहले ही तैनात कर दिया गया है।

Advertisement

तीन दिन की छुट्टी 

सरकार ने इसके अलावा इस्लामाबाद में सार्वजनिक कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और कमर्शियल प्लेसेज में तीन दिन की छुट्टियों की घोषणा की है। इस दौरान सभी मैरिज हॉल भी बंद रहेंगे। शिखर सम्मेलन के दौरान इस्लामाबाद और रावलपिंडी शहरों में मेट्रो बस सेवा सस्पेंड रहेगी।

Advertisement

ये भी पढ़ें: शहबाज शरीफ से एस जयशंकर की मुलाकात, पाकिस्तान के पीएम ने आगे बढ़कर मिलाया हाथ

नहीं होगी द्विपक्षीय मीटिंग 

विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान में 24 घंटे से ज्यादा का समय नहीं बिताएंगे। वह जल्द ही भारत वापस लौट आएंगे। एससीओ के नियमों के अनुसार, देश के प्रतिनिधि शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय मुद्दों पर बात नहीं कर सकते हैं। भारतीय मंत्री ने भी कहा है कि वह अपनी यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा नहीं करेंगे। द्विपक्षीय मामलों पर अन्य मंचों पर बात की जाएगी। जानकारी के अनुसार, चीन की ओर से प्रधानमंत्री ली कियांग इस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। 11 साल में यह किसी चीनी प्रधानमंत्री की पहली पाकिस्तान यात्रा होगी।

ये भी पढ़ें: किम जोंग या जाॅर्ज सोरोस…किसके साथ डिनर करेंगे एस. जयशंकर? विदेश मंत्री ने दिया जवाब

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो