whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

विलियम शेक्सपियर की पहली तस्वीर मिली! विंडो क्लीनर के दावे की क्या है सच्चाई?

Shakespeare Old Picture: एक खिड़की साफ करने वाले ने दावा किया है कि उसको विलियम शेक्सपियर की सबसे पहली फोटो मिली है। दावा किया जा रहा है कि ये फोटो शेक्सपियर की जवानी के दिनों में बनाई गई थी।
10:52 AM Aug 26, 2024 IST | News24 हिंदी
विलियम शेक्सपियर की पहली तस्वीर मिली  विंडो क्लीनर के दावे की क्या है सच्चाई

Shakespeare Old Picture: विलियम शेक्सपियर एक महान लेखक थे, जिनकी लिखी किताबों पर फिल्में बनाई जाती रही हैं। उनको लेकर एक विंडो क्लीनर ने एक दावा किया है। इस दावे की वजह से सबका ध्यान विंडो क्लीनर की तरफ गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खिड़की साफ करने वाले वाडलो ने दावा किया कि उन्होंने विलियम शेक्सपियर की पहली फोटो खोज ली है। इसकी कीमत 264 मिलियन डॉलर (करीब 22 अरब) बताई जाती है। इतिहास को जानने में रुचि रखने वाले क्लीनर को ये तस्वीर ब्रिटेन में काम करते वक्त मिली है।

वाडलो के मुताबिक इस पेंटिंग में शेक्सपियर हैं वो एकदम जवान हैं। कहा जा रहा है कि इसे तब बनाया गया जब शेक्सपियर की उम्र 31 साल रही होगी। उन्होंने इस तस्वीर को लेकर ये भी दावा किया कि इस तस्वीर से शेक्सपियर के जीवन की जानकारियां मिल सकती हैं।

ये भी पढ़ें... कैसे William Shakespeare ने बना दिया Google को दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन?

जवानी के दिनों की है तस्वीर

इस पेंटिंग को 1960 के दशक में ऑक्सफोर्डशायर एस्टेट से वाडलो के पिता एंटीक डीलर ने खरीदा था। वाडलो के दावे के बाद इस तस्वीर की जांच की गई, जिसमें पाया गया कि पेंटिंग 1595 के आसपास बनाई गई थी। उस वक्त शेक्सपियर की उम्र 31 साल रही होगी। हालांकि अभी इस बात की पुष्टी नहीं हुई है कि इस दावे में कितनी सच्चाई है।

कौन हैं खिड़की साफ करने वाला वाडलो

वाडलो का कहना है कि पेंटिंग के संबंध में उनके दावों की अनदेखी की गई। वाडलो दक्षिणपूर्व इंग्लैंड के बकिंघमशायर के आयल्सबरी से ताल्लुक रखते हैं और उन्होंने कलाकृति की प्रामाणिकता साबित करने की कोशिश में बहुत पैसा खर्च किया है। 2012 में उनकी खोज तब शुरू हुई जब उनके पिता शेक्सपियर पर एक डॉक्यूमेंट्री देख रहे थे। शेक्सपियर की बात करें तो उनकी केवल एक पेंटिंग है, जिसे कोबे पोर्ट्रेट कहा जाता है। यह सरे के हैचलैंड्स पार्क कंट्री हाउस में मौजूद है, यह पेंटिंग 1612 में बनाई गई थी।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो