होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अलर्ट! सूर्य में भीषण विस्फोट होगा, भयंकर तूफान मचा सकता है तबाही; धरती पर मंडरा रही 'आफत'

America NASA Solar Storm Alert: अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने सूर्य में भीषण विस्फोट होने की आशंका जताई है, जिससे भयंकर सौर तूफान आ सकता है। अगर यह तूफान धरती से टकराया तो तबाही मच सकती है। इसलिए इसरो ने भी अलर्ट जारी कर दिया है।
10:21 AM Oct 06, 2024 IST | Khushbu Goyal
Solar Flares
Advertisement

Massive Solar Storm May Hit to Earth: सूर्य ने भीषण विस्फोट होने वाला है, जिससे भयंकर सौर तूफान आएगा, जो धरती से टकराकर तबाही मचा सकता है। अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने एक अलर्ट दुनिया के लिए जारी किया है। वैज्ञानिकों की चेतावनी है कि सूर्य में कभी भी विस्फोट हो सकता है, जिससे उठा तूफान धरती से टकराया तो इससे धरती का चुंबकीय क्षेत्र गड़बड़ा जाएगा। परिणामस्वरूप रेडियो ब्लैकआउट, इलेक्ट्रिसिटी ब्लैकआउट होने के आसार हैं। मोबाइल, कंप्यूटर, इंटरनेट सर्विस ठप हो सकती हैं। धरती पर, समुद्र में तूफान उठने और भूकंप आने का खतरा भी मंडरा रहा है।

Advertisement

 

क्या भारत पर भी पड़ेगा असर?

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) सूर्य में होने वाली गतिविधियों और सोलर एक्टिविटीज पर लद्दाख में बने अपने सेंटर से नजर रखता है। सेंटर से मिले ताजा अपडेट के अनुसार, सूर्य में भीषण विस्फोट होने वाला है, इसलिए इंडियन सैटेलाइट की निगरानी करना जरूरी है, क्योंकि सौर तूफान से इन्हें नुकसान पहुंच सकता है। अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने भी चेतावनी दी है कि सौर तूफान भारत पर असर डाल सकता है। भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान की निदेशक डॉ. अन्नपूर्णी सुब्रमण्यन के अनुसार, कणों, ऊर्जा, चुंबकीय क्षेत्रों और पदार्थों के मिश्रण से उत्पन्न हुई गर्मी के कारण सूर्य में विस्फोट होता है। विस्फोट के बाद 250 से 3000 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाला सौर तूफान उठता है, जो धरती के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Advertisement

 

उत्तरी गोलार्ध में दिखेगा अरोरा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर महीने की शुरुआत ही सौर तूफान के साथ हुई। सूर्य की सतह पर 2 भीषण विस्फोट हुए। इन दोनों सोलर फ्लेयर्स को वैज्ञानिकों ने X7 और X9 नाम दिए। सूर्य में होने वाले विस्फोट होने की स्थिति को कोरोनल मास इजेक्शन (CME) कहते हैं। 7 साल बाद सूर्य में सबसे शक्तिशाली विस्फोट हुआ है, जिसे X9 नाम दिया गया है। यह दोनों सौर तूफान धरती की ओर बढ़ रहे हैं और इनकी गर्मी से सूर्य में एक और विस्फोट होने की आशंका है। इस विस्फोट से उठने वाला तूफान जियोमैग्नेटिक तूफान या स्ट्रोम (G3) कहलाएगा। G3 तूफान धरती के चारों ओर परिक्रमा कर रहे सैटेलाइट को प्रभावित कर सकता है। इस सौर तूफान से उत्तरी गोलार्ध में अरोरा (आसमान से रंगबिरंगा लाइट शो) भी देखने को मिल सकता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
isro newsNASA AmericaSolar FlareSolar stormspace news
Advertisement
Advertisement