whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्या है साउथ कोरिया की डिश Kimchi? जिसे खाकर 1000 लोग पड़ गए बीमार

What is South Koreas dish Kimchi: साउथ कोरिया में दूषित किम्ची खाने से 1 हजार से अधिक लोग बीमार पड़ गए। किम्ची के दूषित होने का कारण नोरोवायरस है। जिसका प्रकोप साउथ कोरिया के कई इलाकों में देखने को मिल रहा है। नामवोन शहर में काफी बच्चे भी बीमारी की चपेट में आ गए हैं।
04:33 PM Jul 07, 2024 IST | Parmod chaudhary
क्या है साउथ कोरिया की डिश kimchi  जिसे खाकर 1000 लोग पड़ गए बीमार
kimchi

South Korea News: दक्षिण कोरिया में इन दिनों नोरोवायरस का प्रकोप देखने को मिल रहा है। इस वायरस के कारण फूड पॉइजनिंग के मामलों में बढ़ोतरी होने लगी है। साउथ कोरिया के नामवोन शहर में स्कूलों के बच्चे भी बीमार होने की बात सामने आई है। यहां के लोकप्रिय व्यंजन किम्ची को खाने के बाद 1 हजार से अधिक लोग बीमार पड़ गए हैं। नोरोवायरस से दूषित किम्ची खाने के कारण 24 से अधिक स्कूलों में बच्चों के बीमार होने की जानकारी मिली है। इन बच्चों ने खाना खाने के बाद उल्टी, दस्त और पेट दर्द की शिकायत की थी। जिसके बाद इनको अलग-अलग अस्पतालों में इलाज के लिए दाखिल करवाया गया।

Advertisement

यह भी पढ़ें:धरती की ओर तेजी से आ रहा विशाल Asteroid, 65000 Km प्रतिघंटा रफ्तार, NASA ने जारी की वॉर्निंग

बुधवार को सामने आए थे 153 मामले

प्रशासन के अनुसार बुधवार को फूड पॉइजनिंग के 153 मामले थे। नोरोवायरस के कारण शनिवार सुबह तक मामलों की संख्या 1024 पहुंच गई है। वायरस का सबसे अधिक असर किम्ची पर पड़ रहा है। वहीं, अधिकारियों ने किम्ची बनाने वाली कंपनियों को उत्पादन न करने के आदेश दिए हैं। जो उत्पाद मार्केट में हैं, उन्हें वापस बुलाने के साथ ही बिक्री पर भी रोक लगा दी है। नोरोवायरस का इन्फेक्शन दूषित सतहों के संपर्क में आने से होता है। प्रशासन के अनुसार दूषित किम्ची खाने से 1 हजार से अधिक लोग अस्पतालों में अपना इलाज करवा रहे हैं। नामवोन शहर के अधिकारियों ने अभी तक 996 मामलों की पुष्टि कर दी है। रिपोर्ट के अनुसार स्कूल में बच्चों को दूषित किम्ची परोसी गई थी। जिसके बाद छात्रों और अध्यापकों ने पेट दर्द, उल्टी और दस्त की शिकायत की।

Advertisement

यह भी पढ़ें:अंतरिक्ष से कैमरे में कैद हुआ कुदरत का करिश्मा, ISS ने दिखाई पृथ्वी के ‘लाइट शो’ की झलक

नामवोन में महामारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लगातार काम कर रहे हैं। गुरुवार तक ही 745 मामलों की पुष्टि की गई थी। जो लोग अस्पतालों में दाखिल हैं, उनके सैंपल लिए जा रहे हैं। स्कूलों में वितरित की गई किम्ची में नोरोवायरस का पता लगाया गया है। हालांकि किस कंपनी की किम्ची में वायरस मिला है? उसका नाम अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है। अस्थायी तौर पर उत्पादन रोकने के आदेश जारी किए गए हैं। ताकि बीमारी आगे न फैले। नोरोवायरस संक्रमित लोगों के संपर्क में आने और दूषित सतहों (फ्लश हैंडल, डोर कुंडी) आदि से फैलता है।

Advertisement

200 से ज्यादा प्रकार की होती है किम्ची

किम्ची 200 से अधिक प्रकार की होती है। इसे नमकीन, किण्वित सब्जी का व्यंजन माना जाता है। इसका आविष्कार सैकड़ों साल पहले सब्जियों को संरक्षित करने के तरीके के तौर पर हुआ था। नमकीन और किण्वित सब्जियों से बनी साइड डिश भी किम्ची को कहा जाता है। लहसुन, अदरक और लाल मिर्च का पेस्ट मिलाकर किम्ची बनाई जाती है। किम्ची में प्रोबायोटिक्स होते हैं। इसे पेट संबंधी बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो