whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

स्पेस में सेक्स: क्या यह संभव है? जानें क्या कहते हैं NASA के वैज्ञानिक

Sex In Space: अंतरिक्ष में सेक्स हो सकता है? जानिए कैसे ग्रेविटी, शरीर पर प्रभाव और नासा के नियम अंतरिक्ष यात्रियों के बीच रोमांस की संभावना को खत्म कर देते हैं।
01:54 PM Aug 15, 2024 IST | Devansh Shankhdhar
स्पेस में सेक्स  क्या यह संभव है  जानें क्या कहते हैं nasa के वैज्ञानिक

Sex In Space: इस महीने NASA ने घोषणा की कि अंतरिक्ष यात्री बुच विलमोर और सुनी विलियम्स अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर छह महीने तक रहेंगे। असल में उन्हें वहां सिर्फ आठ दिनों के लिए भेजा गया था, लेकिन अब वे लंबे समय तक वहीं फंसे रहेंगे। इस खबर के बाद, कुछ लोगों ने मजाक में सवाल उठाया कि क्या वे समय बिताने के लिए अंतरिक्ष में सेक्स कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: चांद से सीधे प्रसारण की तैयारी में नासा की लेजर टेक्नोलॉजी

सोशल मीडिया पर चर्चाए

सोशल मीडिया पर लोगों ने इस बारे में मजाक में टिप्पणियाँ कीं। एक व्यक्ति ने ट्वीट किया, "उम्मीद है कि वे बर्थ कंट्रोल साथ लाए होंगे।" हालांकि, बुच और सुनीता दोनों के जीवनसाथी धरती पर हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि अगले कुछ सालों में Space Tourist भी इस तरह की गतिविधियों में रुचि दिखा सकते हैं।

क्या अंतरिक्ष में सेक्स संभव है?

यह सवाल उठता है कि क्या अंतरिक्ष में सेक्स करना संभव है? एक्सपर्टस के अनुसार, यह संभव तो है, लेकिन पृथ्वी की तुलना में काफी मुश्किल हो सकता है। माइक्रोग्रैविटी (Gravity-Free State Of Space) के कारण शरीर में खून का प्रवाह सामान्य नहीं रहता, जिससे सेक्स करना और इरेक्शन बनाए रखना कठिन हो सकता है।

यह भी पढ़े: 6 बजे उठना…15 घंटे की श‍िफ्ट, कुछ इस तरह अंतर‍िक्ष में कट रही सुनीता व‍िल‍ियम्‍स की ज‍िंंदगी

अंतरिक्ष में सेक्स के लिए क्या चुनौतियां हैं?

अंतरिक्ष में सेक्स करना न केवल मुश्किल है, बल्कि इसमें कई चुनौतियां भी हैं। सबसे बड़ी चुनौती है माइक्रोग्रैविटी, जिससे शरीर के अंगों में खून का प्रवाह प्रभावित होता है। इससे इरेक्शन में समस्या हो सकती है। इसके अलावा, अंतरिक्ष में गर्भवती होना भी बहुत जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि वहां की स्थितियों में Embryo पर असर पड़ सकता है।

क्या किसी ने अंतरिक्ष में सेक्स किया है?

NASA के अनुसार, अब तक किसी ने अंतरिक्ष में सेक्स नहीं किया है। अंतरिक्ष यात्री बहुत ही प्रोफेशनल होते हैं और वे बहुत ही Stressful माहौल में काम करते हैं, जिससे इस तरह की एक्टिविटीज की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा, स्पेस स्टेशन पर बहुत कम निजी जगह होती है और वहां हमेशा निगरानी रखी जाती है।

यह भी पढ़े: किसी ने पेड़ को बनाया दुल्हन तो किसी ने फोन को पति, ये है दुनिया की कुछ सबसे अनोखी शादियां

Sex In Space: क्या अंतरिक्ष में सेक्स करना चाहिए?

हालांकि अंतरिक्ष में सेक्स करना संभव हो सकता है, लेकिन एक्सपर्टस इसे रिकमेंड नहीं करते हैं। सबसे बड़ा जोखिम गर्भवती होने का है। अंतरिक्ष में बच्चा कंसीव करने के बारे में हम बहुत कम जानते हैं, इसलिए यह बहुत जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए, NASA ने अंतरिक्ष में सेक्स पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो