भारी बारिश ने मचाया कोहराम, डैम ढहा; अब तक 60 की मौत की खबर

World News in Hindi: गृहयुद्ध की मार झेल रहे एक अफ्रीकी देश पर अब प्रकृति ने कहर बरपाया है। वहां बांध ढहने से कई लोगों की मौत हो गई है। यह देश पहले ही अकाल की मार झेल रहा है। जिसकी मदद के लिए दुनिया के कई देश आगे आए हैं। बांध कैसे ढहा है? इसके बारे में बात करते हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

World Latest News: गृहयुद्ध की मार झेल रहे सूडान पर अब प्राकृतिक आपदा ने कहर बरपाया है। यहां हो रही बारिश के कारण लाल सागर के पास स्थित अरबात बांध ढह गया है। जिसके कारण हजारों मकान ध्वस्त हो गए हैं। कम से कम 60 लोगों के मारे जाने की सूचना है। सूडान में कई दिन से लगातार बारिश हो रही है। जिसके कारण हालात भयावह हो गए हैं। बांध ढहने के कारण अभी कई लोग लापता हैं।

अफ्रीकी देश गृहयुद्ध के कारण बदहाल हो चुका है। एक साल से यहां हालात सामान्य नहीं हैं। अब अरबात बांध ढहने से कई इलाकों में जलभराव हो गया है। बताया जा रहा है कि लाल सागर के पास पड़ते शहर पोर्ट सूडान के लिए ये डैम ताजा पानी का स्रोत है। बाढ़ के कारण कई इलाकों में हजारों घर तबाह हो चुके हैं। वाहन बह गए हैं। लोग ऊंचे इलाकों में भाग रहे हैं।

सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार जून में शुरू हुई भारी बारिश अभी रुक-रुककर हो रही है। अभी तक लगभग 200 लोगों की मौत बारिश और डैम ढहने के कारण हो चुकी है। वहीं, घायलों की संख्या 300 से अधिक हो सकती है। 10 अगस्त तक की बात करें सूडान के 10 राज्य बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। जिससे 27 हजार से अधिक परिवार विस्थापित हुए हैं। एक अनुमान के अनुसार सूडान में बारिश की वजह से सवा लाख लोगों को अपने ठिकाने छोड़ने पड़े हैं।

10 अगस्त तक 9 राज्यों में बाढ़ के कारण 53 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। वहीं, 8 हजार से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है। 832 वर्ग किलोमीटर में खड़ी फसलों को नुकसान हुआ है। सूडान में पिछले कई साल से जून और अक्टूबर के बीच बाढ़ के कारण तबाही मचती है। इस साल मानवीय संकट और बढ़ गया है। सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के बीच गृहयुद्ध चल रहा है।

ये भी पढ़ें… America News: टेक्सास के सुप्रीम कोर्ट ने अबॉर्शन कराने पर लगाई अस्थायी रोक, निचली अदालत के फैसले को पलटा

ये भी पढ़ें… कैसे William Shakespeare ने बना दिया Google को दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन?

Open in App
Tags :