होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'सुसाइड पॉड' में जान गंवाने वाली महिला की आखिरी तस्वीर, खुद दबाया मौत का बटन

Suicide Pod Mother Death: सुसाइड पॉड में एक महिला की मौत का मामला सामने आने के बाद बवाल मचा हुआ है। इस महिला ने उपकरण में बटन दबाकर खुद की जान ली।
10:41 PM Sep 28, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Suicide Pod
Advertisement

Suicide Pod Mother Death: स्विट्जरलैंड में एक महिला की मौत के बवाल शुरू हो गया है। इस महिला की मौत 'सुसाइड पॉड' में हुई। उसने खुद मौत का बटन दबाया। अब 64 साल की इस महिला की आखिरी तस्वीर भी सामने आई है। तस्वीर के खींचे जाने के कुछ ही समय बाद ही दो बच्चों की मां 'सुसाइड पॉड' के अंदर चली गई थी। इसके बाद वह रोबोट की आवाज का इंतजार करने लगी। जिसमें उसने आवाज सुनी- ''अगर तुम मरना चाहती हो, तो यह बटन दबाओ।'' उसके बाद महिला ने मौत का बटन दबाकर जीवन लीला खत्म कर ली।

Advertisement

महिला से पूछे गए तीन सवाल

स्विट्जरलैंड के सुदूर जंगल में ये महिला आखिरी बार देखी गई। वह एक कैप्सूलनुमा सुसाइड पॉड में चढ़ गई। अंदर जाने के बाद उसे एक कोड दिया गया। फिर उसका ढक्कन बंद हो गया। अंदर जाने के बाद महिला से तीन सवाल पूछे गए- 'तुम कौन हो?', 'तुम कहां हो?' और 'क्या तुम जानती हो कि यदि तुम बटन दबाओगी तो क्या होगा?'

दो मिनट के भीतर हो गई बेहोश 

महिला ने इसका हां में जवाब दिया। फिर उसे लास्ट बार याद दिलाया गया कि अगर उसने बटन दबाया तो क्या होगा। इसके साथ ही बताया गया कि पीछे मुड़कर नहीं देखा जा सकेगा। महिला ने बिना किसी हिचकिचाहट के ऐसा किया। कुछ ही देर बाद सुसाइड पॉड नाइट्रोजन से भर गया। जिससे ऑक्सीजन नहीं मिल पाई। महिला दो मिनट के भीतर ही बेहोश हो गई। फिर पांच मिनट के अंदर उसे मृत घोषित कर दिया गया। 'द सरको' के नाम से जाना जाने वाला 'सुसाइड पॉड' 8 जुलाई, 2024 को नीदरलैंड के रोटरडैम में देखा गया था।

Advertisement

ये भी पढ़ें: चैन से मौत की नींद सुलाता है Suicide Capsule! अंदर सुनाई देता है 8 शब्दों का ये आखिरी मैसेज

थ्री डी प्रिंटर का उपयोग करके बनाया गया 

वह महिला सीरियस इम्यून डिसऑर्डर से पीड़ित थी। इस वजह से महिला को काफी पेन होता था। वह 'सुसाइड कैप्सूल' का उपयोग करने वाली पहली महिला है। सरको का आविष्कारक आस्ट्रेलिया में जन्मे फिलिप नित्शके ने किया है। अब नीदरलैंड में रहते हैं। इस उपकरण को 3डी प्रिंटर का उपयोग करके बनाया गया था। इसका डिजाइन अंतरिक्ष यान जैसा बनाया गया है।

ये भी पढ़ें: मरना भी हुआ आसान! 2 म‍िनट में बेहोश, 5 म‍िनट में मौत; क्या है स्विट्जरलैंड का Suicide Capsule?

कानूनी मान्यता 

स्विटजरलैंड में कुछ परिस्थितियों में सहायता प्राप्त मृत्यु कानूनी है, लेकिन एक जंगल में घटी इस घटना ने नए विवाद को जन्म दे दिया है। कहा जा रहा है कि इस मामले में द लास्ट रिजॉर्ट के सह-अध्यक्ष डॉ. फ्लोरियन विलेट सहित चार लोगों को आत्महत्या में सहायता करने और उकसाने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। स्विट्जरलैंड उन कुछ देशों में से एक है, जहां कोई व्यक्ति कानूनी रूप से अपना जीवन समाप्त कर सकता है, बशर्ते कि कोई 'बाहरी सहायता' न हो। हालांकि लास्ट रिजॉर्ट ने पहले भी इस बात पर जोर दिया था कि उन्होंने कोई कानून नहीं तोड़ा।

ये भी पढ़ें: मेट्रो या कैब नहीं, यहां तैरते हुए ऑफिस जाते हैं लोग, मजबूरी नहीं, ये है वजह

Open in App
Advertisement
Tags :
Suicide PodSwitzerland
Advertisement
Advertisement