खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

US Election 2024: क्या होता है Super Tuesday, राष्ट्रपति चुनाव में इसकी क्या है अहमियत?

Super Tuesday US Presidential Election 2024: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए किस पार्टी की और से कौन उम्मीदवार होगा इसका फैसला 5 मार्च को सुपर ट्यूजडे में होगा। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से डोनाल्ड ट्रंप इस दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी फिर से बाइडेन पर दांव लगा सकती है। इस रिपोर्ट में जानिए सुपर ट्यूजडे क्या होता है और अमेरिकी चुनाव के लिए यह कितना अहम है।
10:18 AM Mar 05, 2024 IST | Gaurav Pandey
Joe Biden vs Donald Trump in Super Tuesday
Advertisement

Super Tuesday US Presidential Election 2024 : अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है। इस बार की जंग वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मानी जा रही है। हालांकि, इस पर मुहर मंगलवार यानी 5 मार्च को लगेगी, जिसे 'सुपर ट्यूजडे' कहा जाता है। सुपर ट्यूजडे अमेरिका के चुनावी कैलेंडर का सबसे अहम और व्यस्त दिन होता है। यह राष्ट्रपति चुनाव में शामिल उम्मीदवारों के लिए एक तरह से निर्णायक दिन रहता है और राजनीतिक दलों के लिए उनका उम्मीदवार फाइनल करने का काम करता है।

Advertisement

इस दिन 16 राज्यों में चुनाव होंगे जो यह तय करेंगे कि डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए कौन उम्मीदवार होगा। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से बाइडेन तो रिपब्लिकन की ओर से ट्रंप इस दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। इसके लिए चुनाव अलास्का से लेकर कैलीफोर्निया और वर्जीनिया से लेकर वर्मोंट कर होंगे। रिपब्लिकन की ओर से भारतीय मूल की निक्की हेली ने भी दावेदारी पेश की है लेकिन ट्रंप के आगे वह अभी के प्राइमरी चुनावों में काफी कमजोर नजर आई हैं।

ट्रंप के नाम पर मुहर लगाएंगे रिपब्लिकन?

रिपब्लिकन पार्टी में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप अभी तक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए सबसे आगे चल रहे हैं। उनको चुनौती देने वाली निक्की हेली का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। 27 फरवरी को मिशिगन में हुए प्राइमरी चुनाव में उन्हें 40 प्रतिशत पॉइंट्स से अधिक के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। वह अपने गृह राज्य साउथ कैरोलिना से भी हार गई थीं, जहां वह दो बार गवर्नर रह चुकी हैं। ऐसे में ट्रंप से आगे निकलने के लिए सुपर ट्यूजडे को निक्की के लिए आखिरी मौका माना जा रहा है।

Advertisement

डेमोक्रेटिक पार्टी की बात करें तो इस बात की पूरी उम्मीद है कि जो बाइडेन को ही फिर से उम्मीदवार बनाया जाएगा। बाइडेन को कई राजनीतिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा है जिसका असर पब्लिक ओपिनियन पोल्स में दिखाई दिया है। लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उनके ही नाम पर मुहर लगाए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीते कुछ समय में जो बाइडेन की जनता के बीच लोकप्रियता में काफी गिरावट देखने को मिली है। इसे लेकर कराए गए कुछ सर्वे ने डोनाल्ड ट्रंप को बाइडेन से आगे निकलता दिखाया है।

 

Advertisement
Tags :
US Election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement