whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

न Gay न लेस्बियन, बदला इंटीमेट मोहब्बत का तरीका, नई सेक्सुएलिटी पर चौंकाएगी रिसर्च

Symbiosexuality: कुछ दिन पहले चैलेंजर्स नाम की फिल्म रिलीज हुई थी। इस फिल्म में लव ट्रायंगल दिखाया गया, जिसमें जेंडया दो पुरुषों के साथ रिश्ते में होती है। फिल्म की तरह ही असल में इस तरह के रिश्तों को लेकर एक शोध सामने आया है।
12:18 PM Sep 02, 2024 IST | News24 हिंदी
न gay न लेस्बियन  बदला इंटीमेट मोहब्बत का तरीका  नई सेक्सुएलिटी पर चौंकाएगी रिसर्च

Symbiosexuality: किसी के साथ रिश्ते में आने के लिए पहली शर्त क्या होनी चाहिए? इसमें सबका अलग जवाब होगा, क्योंकि दुनियाभर में कई तरह के लोग रहते हैं। जिनमें से कुछ लोग होमोसेक्सुअल होते हैं तो कोई बाइसेक्शुअल होते हैं। इसमें से कई जोड़े ऐसे होते हैं जो सेम सेक्स के होते हैं, और किसी को दोनों ही सेक्स में इंटरेस्ट होता है। हाल ही में एक सिम्बियोसेक्सुएलिटी सामने आया है, जिसमें लोग एक साथ रह रहे किसी जोड़े को डेट करने में रुचि दिखा रहे हैं।

कौन होते हैं सिम्बियोसेक्सुअल?

लेस्बियन, गे, ट्रांसजेंडर, होमोसेक्सुअल और बाइसेक्शुअल जैसे नाम आपने सुने होंगे। अब इसमें सिम्बियोसेक्सुअल का नाम और जुड़ गया है। इस नई सेक्सुएलिटी में व्यक्ति किसी ऐसे जोड़े की तरफ आकर्षित होता है, जो पहले से ही एक दूसरे के साथ रिश्ते में है। इंसानों की इस नई रुचि का खुलासा एक शोध में हुआ है। इस रिश्ते में आने वाले लोग सिर्फ अपनी फिजिकल नीड्स को पूरा करने के लिए आते हैं उनको किसी इसके अलावा किसी तरह का अटेचमेंट नहीं होता है।

ये भी पढ़ें... प्राइवेट पार्ट एक और सेक्स को लेकर जुड़वां बहनों की फीलिंग्स चौंकाने वाली

शोध में क्या खुलासा हुआ?

अमेरिका में सिएटल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने जो थ्योरी दी है उसमें इस नई सेक्सुएलिटी का खुलासा हुआ है। इस शोध को करने वाली प्रोफेसर डॉ. सैली जॉनस्टन का कहना है कि जितना हम कामुकता के बारे में जानते हैं वो पूरा नहीं है, इसमें जानने के लिए और भी बहुत कुछ है। शोध में सामने आया कि जिस व्यक्ति को पता होता है कि वो सिम्बियोसेक्सुअल है तो उसको दो लोगों के बीच में तालमेल बैठाना अच्छा लगता है। मतलब वो इस जोड़े के साथ रिश्ते में आना पसंद करता है। इस तरह के केस हर तरह के लोगों में देखने को मिले हैं।

कितने लोगों पर किया गया शोध

प्लेजर स्टडी में कई विषयों पर 65 सवालों का एक सर्वे किया गया। जॉनस्टन ने उन लोगों की प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दिया जिन्होंने कहा कि वे एक व्यक्ति के बजाय एक जोड़े की तरफ आकर्षित होते हैं। अध्ययन में 373 प्रतिभागियों में से कम से कम 145 ने इस प्रकार के आकर्षण पर सहमति जताई। इस शोध में शामिल समलैंगिक (90% से ज्यादा) और पोलियामोरोउस (जो एक से ज्यादा लोगों से संबंध रखते हैं) (87.5%) थे। जिसमें ज्यादातर प्रतिभागी श्वेत, मध्यम वर्ग के थे और अच्छी डिग्री वाले थे।

ये भी पढ़ें... ‘समलैंगिक लोगों को पत्थरों से कुचल देना चाहिए’; बुरुंडी के राष्ट्रपति की टिप्पणी सुनकर भड़का अमेरिका

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो