whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

1 बार बैठा तो 65 हॉटडॉग खा कर उठा था World Eating Champion! अब लिया खाने से रिटायरमेंट

Takeru Kobayashi Retires: दुनिया में तरह-तरह की प्रतियोगिताएं होती हैं, खाना भी इनसे अछूता नहीं है। खाना बनाने से लेकर खाना खाने तक कॉम्पिटीशन है। खाना खाने का वर्ल्ड चैंपियन रहे जापान के टकेरू कोबायाशी ने अब इससे संन्यास लेने का फैसला किया है। कोबायाशी का कहना है कि अब उन्हें भूख नहीं लगती और खाने की स्मेल भी नहीं आती। पढ़िए पूरी रिपोर्ट।
06:52 PM May 21, 2024 IST | Gaurav Pandey
1 बार बैठा तो 65 हॉटडॉग खा कर उठा था world eating champion  अब लिया खाने से रिटायरमेंट
Takeru Kobayashi

World Eating Champion From Japan Retires: कॉम्पिटीटिव ईटिंग यानी खाने की प्रतियोगिता के बादशाह जापान के शख्स ने अब इससे रिटायरमेंट लेने का ऐलान किया है। 46 साल के टकेरू कोबायाशी का कहना है कि अब वह भूख नहीं महसूस कर पा रहे हैं। कोबायाशी न्यूयॉर्क में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध हॉट डॉग ईटिंग कॉन्टेस्ट के छह बार लगातार विजेता रह चुके हैं। एक बार तो वह एक सिटिंग में 64.5 हॉटडॉग खा गए थे।

कोबायाशी ने 23 साल की उम्र में पहली बार पहचान पाई थी जब उन्होंने जापान के एक कॉम्पिटीटिव ईटिंग शो में हिस्सा लिया था। इस शो के दौरान उन्होंने एक सिटिंग में 60 प्लेट सूशी (मछली से बनने वाली जापान की एक प्रसिद्ध डिश), 2.7 किलो आलू और 16 कटोरी रेमेन (बेहद तीखे नूडल्स) की निपटा दी थीं। इसके बाद ताईवान में ऐसे ही एक कॉम्पिटीशन के दौरान उन्होंने केवल 24 मिनट में 5500 ग्राम लैंब स्ट्यू खाकर जीत हासिल की थी।

हॉन्ग-कॉन्ग में भी बने चैंपियन

इसके अलावा एक बार हॉन्ग-कॉन्ग में 12 मिनट के अंदर 100 स्टीम्ड बर्बेक्यू पोर्क बन्स खाकर उन्होंने चैंपियन का ताज हासिल किया था। रिपोर्ट्स के अनुसार कॉम्पिटीटिव ईटिंग के जरिए कोबायाशी की सालाना इनकम 10 करोड़ येन (लगभग 5.32 करोड़ रुपये) के आसपास है। हाल ही में वह ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स की डॉक्यूमेंट्री 'हैक योर हेल्थ: द सीक्रेट ऑफ योर गट' में भी नजर आए थे। इसी दौरान उन्होंने अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया।

जानिए रिटायर होने की वजह

रिटायरमेंट की वजह को लेकर कोबायाशी का कहना है कि अब उन्हें बिल्कुल भी भूख नहीं लगती है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार कोबायाशी की पत्नी ने बताया कि एक बार तो उन्होंने 3 दिन तक कुछ भी नहीं खाया था। डॉक्यूमेंट्री में कोबायाशी को यह कहते सुना जा सकता है कि जब आप बहुत खाते हैं तो आप खाने को सूंघने की क्षमता खो देते हैं। इसके अलावा आप अपनी बॉडी के सिग्नल्स भी नजरअंदाज करने लगते हैं।

एक्सपर्ट्स का क्या कहना है?

हालांकि, मेडिकल एक्सपर्ट्स को उनके शरीर में कोई समस्या नहीं मिली है। लेकिन, अब कोबायाशी जब भी खाना देखते हैं तो ईटिंग, फूड, नॉजिया और तृप्ति से जुड़े दिमाग के सभी हिस्से एक्टिवेट हो जाते हैं। वैज्ञानिकों ने उन्हें सलाह दी है कि वह अपने शरीर की आवाज को सुनें। अब कोबायाशी ने पोषण वाला खाना शुरू किया है। वह कहते हैं कि मैं स्वस्थ और लंबा जीवन जीना चाहता हूं। इसीलिए मैंने ऐसी प्रतियोगिताओं से रिटायर होने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें: 26 साल पहले लापता हुआ था शख्स, 45 साल की उम्र में पड़ोसी के तहखाने में मिला

ये भी पढ़ें: क्यों आई 70000 करोड़ की हल्दीराम के बिकने की नौबत? जानिए कहानी का सच

ये भी पढ़ें: दादी ने गलती से बेबी फॉर्मूला में मिला दी वाइन, कोमा में पहुंचा 4 महीने का नवजात

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो