whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

'प्राइवेट स्पेसवॉक' के बाद धरती पर लौटे ये अरबपति, 740 KM की ऊंचाई पर चहलकदमी कर बनाया रिकॉर्ड

Tech Billionaire Astronaut Jared Isaacman: टेक अरबपति जेयर्ड इसाकमैन रविवार को अंतरिक्ष में चहलकदमी करने के बाद धरती पर लौट आए हैं। उनका स्पेसएक्स कैप्सूल फ्लोरिडा के पास मैक्सिको की खाड़ी में उतरा। स्पेसवॉक में 2 महिला कर्मचारी भी मौजूद थीं।
08:30 PM Sep 15, 2024 IST | Parmod chaudhary
 प्राइवेट स्पेसवॉक  के बाद धरती पर लौटे ये अरबपति  740 km की ऊंचाई पर चहलकदमी कर बनाया रिकॉर्ड

Tech Billionaire Jared Isaacman: अंतरिक्ष में चहलकदमी करने के बाद टेक अरबपति जेयर्ड इसाकमैन पूरी दुनिया में चर्चा में हैं। रविवार को ये अंतरिक्ष यात्री अपने प्राइवेट स्पेसवॉक के बाद धरती पर लौट आए हैं। स्पेसएक्स के कैप्सूल ने फ्लोरिडा के ड्राई टोर्टुगास के पास मैक्सिको की खाड़ी में लैंडिंग की। इस स्पेसवॉक में इसाकमैन के साथ उनकी महिला कर्मचारी सारा गिलिस भी मौजूद थीं। बता दें कि स्पेसएक्स के पोलारिस डान मिशन के तहत चार लोग अंतरिक्ष यात्रा के लिए रवाना हुए थे। ये यात्री स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन कैप्सूल में सवार होकर गए थे।

Advertisement

दुनिया की पहली प्राइवेट स्पेसवॉक

रविवार को इनके दल ने पृथ्वी पर वापसी कर ली। इससे पहले विभिन्न देशों की ओर से जो यात्री अंतरिक्ष में गए थे, उन्होंने ही स्पेसवॉक की थी। पहली बार प्राइवेट स्पेसवॉक का रिकॉर्ड जेयर्ड इसाकमैन के नाम बना है। दोनों के अलावा अमेरिकी वायुसेना के लेफ्टिनेंट कर्नल स्कॉट पोटेट और स्पेसएक्स की अन्य महिला कर्मचारी अन्ना मेनन भी शामिल थीं। आपको बता दें कि इसाकमैन ने धरती से लगभग 740 किलोमीटर (460 मील) ऊपर जाकर प्राइवेट स्पेसवॉक की। ऐसा करने वाले वे दुनिया के 264वें व्यक्ति बन गए हैं।

यह भी पढ़ें:57 दिन रात को दुर्लभ नजारा दिखेगा! आसमान में चमकेंगे 2 चांद, जानें कब से और कैसे देख पाएंगे?

Advertisement

पोलारिस डान मिशन में इससे पहले उपकरणों को अच्छी तरह जांचा परखा गया था। यात्रियों के लिए पतले अंतरिक्ष सूट डिजाइन किए गए थे। खास तौर पर दबावमुक्त प्रक्रिया वाला क्रू ड्रैगन केबिन बनाया गया था। इस तरह की तकनीकों का इस्तेमाल भविष्य के मिशनों के लिए भी किया जा सकता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के प्रशासक बिल नेल्सन ने इसे शानदार उपलब्धि बताया है।

Advertisement

4 लोगों ने अंतरिक्ष में बिताए 5 दिन

बता दें कि इस दल ने अंतरिक्ष में 5 दिन बिताए हैं। ड्रैगन कैप्सूल ने भारतीय समय अनुसार सुबह 3 बजकर 37 मिनट (8.37 बजे BST) पर लैंडिंग की। लैंडिंग के कुछ ही देर बाद एलन मस्क की अंतरिक्ष फर्म ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इसका जश्न मनाया। सारा गिलिस दुनिया की 265वीं अंतरिक्ष यात्री बनी हैं, जिन्होंने अंतरिक्ष में चहलकदमी की है। 1965 में पहली बार रूसी अंतरिक्ष यात्री स्पेस में चले थे।

यह भी पढ़ें- अलर्ट! धरती पर ‘भूकंप-तूफान’ आएगा; आज 25000 मील की रफ्तार से आ रहा 720 फुट का Asteroid?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो