whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

भीषण Wildfire से झुलस रहा Texas, हर 2 मिनट में जल रहे 2 फुटबॉल ग्राउंड के बराबर जंगल

Texas Wildfire: टेक्सास पैनहैंडल के जंगलों में लगी आग ने भीषण स्वरूप अख्तियार कर लिया है। लाखों एकड़ जमीन जल गई है, लोग बेघर हो गए हैं। बड़े हादसे से बचने के लिए यहां की परमाणु हथियार इकाई को भी फिलहाल बंद कर दिया गया है। पढ़िए इस वाइल्डफायर से जुड़े सभी अपडेट।
08:29 AM Feb 29, 2024 IST | Gaurav Pandey
भीषण wildfire से झुलस रहा texas  हर 2 मिनट में जल रहे 2 फुटबॉल ग्राउंड के बराबर जंगल
Texas Wildfire

Texas Wildfire : अमेरिका का टेक्सास पैनहैंडल इलाका इस समय भीषण जंगल की आग का सामना कर रहा है। बुधवार की सुबह लगी आग तेज हवाओं वाले गर्म मौसम की वजह से भड़कती ही जा रही है। बताया जा रहा है कि आग इतनी भीषण है कि यहां हर 2 मिनट में 2 फुटबॉल फील्ड के बराबर जंगल जल रहे हैं। आग के चलते अभी तक करीब 9 लाख एकड़ जमीन नष्ट हो गई है। बड़ी संख्या में लोगों को अपने घर छोड़ने पड़े हैं और सड़कें भी बंद हैं। आग के चलते यहां की परमाणु हथियार इकाई को भी बंद कर दिया गया है।

गवर्नर ने घोषित की इमरजेंसी

इस वाइल्डफायर को स्मोकहाउस क्रीक फायर कहा जा रहा है। उल्लेखनीय है कि यह टेक्सास के इतिहास में जंगल में आग लगने की दूसरी सबसे बड़ी घटना है। इसने यहां की 60 काउंटी के लिए खतरा पैदा कर दिया है। राज्य की सरकार ने इमरजेंसी घोषित कर दी है। रिपोर्ट्स के अनुसार आग के चलते तापमान 52 डिग्री सेल्सियत तक पहुंच गया था। आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है और इस पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। हालांकि, फायर फाइटर्स को इसमें अभी कुछ खास सफलता नहीं मिल पाई है।

बर्फबारी से मिल सकती है मदद

उम्मीद जताई जा रही है कि आग को भड़काने वाला मौसम ही इससे निपटने में मदद कर सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार इलाके में बर्फबारी होने की संभावना है। हालांकि, बर्फबारी काफी हल्की रहने की उम्मीद है। लेकिन इसके बाद मौसम फिर से खराब होगा। तापमान में इजाफा होने और तेज हवाएं चलने की उम्मीद है जो आग को और भड़का सकती हैं। इससे यहां की स्थिति और गंभीर हो सकती है। यहां के गवर्नर ग्रेग एबट ने फायरफाइटर्स की आग पर काबू पाने के काम में मदद के लिए संसाधनों को उनके पास पहुंचाने की अपील की है।

परमाणु हथियार इकाई बंद हुई

भीषण वाइल्डफायर के चलते अमारिलो के पास स्थित एक परमाणु हथियार इकाई में काम बंद कर दिया गया है। आग इस यूनिट के काफी पास पहुंच गई थी जिसके बाद यह फैसला लिया गया। रिपोर्ट्स के अनुसार हथियार इकाई के सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं और फायरफाइटर्स इसकी सुरक्षा कर रहे हैं। इस वाइल्डफायर से सबसे ज्यादा खतरा हेमफिल काउंटी को बताया जा रहा है। आग पर काबू पाने की कोशिशों का कुछ खास असर पड़ता नहीं दिख रहा है। 40 से 50 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं ने ये काम और मुश्किल कर दिया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो