whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

5 महीने में 80 हजार कर्मियों की छुट्टी; TikTok, Tesla, Google और Microsoft में छंटनी की वजह क्या?

Tech Industry Layoffs Reason Latest Updates: प्रमुख टेक कंपनियों में लगातार नौकरियों में कटौती की जा रही है। कई देशों में कार्यरत कर्मचारियों को बाहर किया गया है। मई की ही बात करें, तो 39 कंपनियों ने लगभग 9472 लोगों को नौकरी से बाहर निकाल दिया है। जापान की टेक कंपनी ने भी नौकरियों में कटौती का ऐलान किया है।
06:11 PM Jun 03, 2024 IST | Parmod chaudhary
5 महीने में 80 हजार कर्मियों की छुट्टी  tiktok  tesla  google और microsoft में छंटनी की वजह क्या
छंटनी से कर्मियों पर दबाव।

Tech Industry Layoffs Reason: प्रमुख टेक कंपनियां लगातार नौकरियों में कटौती कर रही हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल लगभग 80 हजार लोगों की छंटनी की गई है। मई महीने में ही 39 प्रमुख टेक कंपनियों ने 9472 लोगों को बाहर का रास्ता दिखाया है। जापानी तोशिबा कंपनी ने अपने लगभग 4 हजार कर्मियों को बाहर किया है। कंपनी ने अपने कई ऑफिस कावासाकी में शिफ्ट किए हैं। हालांकि माना जा रहा है कि मई को छोड़कर दूसरे महीनों में अधिक कटौती नौकरियों में की गई है।

वैश्विक नौकरी को लेकर डाटा पेश करने वाली वेबसाइट लेऑफ्सडॉटएफवाईआई के अनुसार अप्रैल माह में 50 प्रमुख टेक कंपनियों ने 21473 लोगों की नौकरी छीनी है। अकेली गूगल कंपनी ने ही अपनी कोर टीम से 200 लोगों को कम किया है। कैलिफोर्निया के सनीवेल में कंपनी ने अपने इंजीनियरों को टर्मिनेशन लेटर थमाया है। छंटनी का कारण डाउनसाइजिंग माना जा रहा है। इस योजना को पिछले साल शुरू किया गया था। जिसके तहत हर कंपनी को मौजूदा कर्मियों में से 6 फीसदी को कम करना था।

यह भी पढ़ें:सावधान! 6000 रुपये के चक्कर में ऐसी फंसी महिला गवां दिए 12 लाख; कहीं आपके साथ न हो जाए ऐसा फ्रॉड

नौकरी खोजने वाली वेबसाइट इंडीड ने ही अपने लगभग 1 हजार कर्मियों को बाहर का रास्ता दिखाया है। मई में लगभग 8 फीसदी कर्मियों को बाहर निकाला है। अधिकतर कर्मचारी अमेरिकी हैं। छंटनी का असर भी अनुसंधान और विकास इकाइयों के कर्मचारियों पर पड़ा है। माना जा रहा है कि उन पर काम का अधिक दबाव आ गया है। ग्राहकों को जो उत्पाद वितरित किए जाने हैं, उनकी क्वालिटी पर असर पड़ सकता है। तोशिबा ने भी लगभग 6 फीसदी कर्मियों को बाहर कर अपने ऑफिस टोक्यो से शिफ्ट कर लिए हैं। राजधानी के पश्चिम में स्थित शहर कावासाकी में कार्यालयों के पुनर्गठन की बात कंपनी प्रबंधन ने कही है।

टिकटॉक से 1 हजार कर्मचारी बाहर

वहीं, टिकटॉक ने लगभग ऑपरेशन और मार्केटिंग से जुड़े 1 हजार कर्मियों को बाहर निकाल दिया है। जिसके बाद दूसरे कर्मियों पर काम का प्रेशर आ गया है। छंटनी के पीछे कंपनी का तर्क है कि लागत बढ़ रही है। जिसमें कटौती के लिए कदम उठाया गया है। प्रमुख खुदरा कंपनी वॉलमार्ट में भी हलचल है। माना जा रहा है कि अंदरखाते कर्मचारियों के ट्रांसफर को लेकर कवायद चल रही है। चर्चा है कि कॉरपोरेट कर्मचारियों की संख्या में कमी की जा सकती है। माइक्रोसॉफ्ट ने गेमिंग डिवीजन में छंटनी की है। कंपनी ने हाई-फाई रश डेवलपर टैंगो गेमवर्क्स, रेडफॉल डेवलपर अर्केन ऑस्टिन और अल्फा डॉग स्टूडियो बंद कर दिए हैं। टेस्ला ने सॉफ्टवेयर, सेवा और इंजीनियरिंग विभागों से 6700 कर्मियों को बाहर निकाला है। अधिक छंटनियां टेक्सास और कैलिफोर्निया में की गई हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो