whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

एक म्यूजियम जहां निर्वस्त्र होने पर मिलेगी एंट्री, महीने में एक दिन लगती अनोखी एग्जीबिशन

Nudist Exhibition: दुनिया में एक म्यूजियम ऐसा है, जिसमें हर महीने एक शाम को ऐसी एग्जीबिशन लगती है, जिसे देखने के लिए निर्वस्त्र होना अनिवार्य है। दुनियाभर के टूरिस्ट यहां आते हैं और करीब 600 से ज्यादा कलाकृतियां देखने के बाद अपने अनुभव भी बताते हैं।
12:41 PM Aug 29, 2024 IST | Khushbu Goyal
एक म्यूजियम जहां निर्वस्त्र होने पर मिलेगी एंट्री  महीने में एक दिन लगती अनोखी एग्जीबिशन
France Marseille Museum Nudist Exhibition

French Museum Nudist Exhibition: दुनिया में कई अजीबोगरीब चीजें हैं, जिन्हें देखने के लिए भी अजीबोगरीब तरीके अपनाने पड़ते हैं। ऐसी ही एक जगह है, जिसे देखने के लिए निर्वस्त्र होकर जाने की शर्त है। यह एक म्यूजियम है, जिसमें हर महीने एक शाम न्यूड तस्वीरों की एग्जीबिशन लगी है और इस एग्जीबिशन को देखने के लिए लोगों को भी न्यूड होना पड़ेगा। उन्हें कीचड़ से बचने के लिए और लकड़ी के फर्श पर चलने के लिए सिर्फ जूते पहने की अनुमति है। यह म्यूजियम फ्रांस के शहर मार्सिले में है, जिसे मार्सिले म्यूजियम के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़ें:भारत के इस गांव में मर्दों से प्रेग्नेंट होने आती हैं विदेशी महिलाएं, वजह बेहद अजीब

600 से ज्यादा देखने लायक चीजें

फ्रांस के FFN नैचुरिस्ट ऑर्गेनाइजेशन के चीफ एरिक स्टेफनट ने AFP को बताया कि इस बार एग्जीबिशन 9 दिसंबर तक लगेगी। महीने में एक शाम इसे विजिटर्स के लिए खोला जाएगा। नेचुरिस्ट पैराडाइज फ्रेंच नेचुरिस्ट फेडरेशन के सहयोग से इस एग्जीबिशन को लगाता है और इसमें कला जगत के कई रंग देखने को मिलेंगे, जिनमें 600 से ज्यादा तस्वीरें, फिल्में, पेंटिंग, मैग्जीन, मूर्तियां और भी बहुत कुछ, जिन्हें फ्रांस और स्विटजरलैंड के नैचुरिस्ट द्वारा पब्लिक और प्राइवेट कलेक्शन से संग्रहित करके इस म्यूजियम में संजोया गया है।

यह भी पढ़ें:हेलमेट, फ्रिज को हिंदी में क्या कहते हैं? 99% लोग नहीं जानते होंगे जवाब

इंग्लैंड के 2 टूरिस्टों ने बताया अनुभव

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड से आए 2 लोगों ने फ्रांस के कल्चर और इस म्यूजियम को देखने के बाद अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की और द गार्जियन को बताया कि वे यह देखकर हैरान हैं कि फ्रांस के लोग कितने आजाद ख्यालों के हैं। किरेन पार्कर-हॉल और जेंडर पैरी ने बिना कपड़ों के म्यूजियम में एग्जीबिशन देखी। उन्होंने कहा कि यह उनके लिए अनोखा अनुभव है, क्योंकि इंग्लैंड में ऐसी आजादी नहीं है, वहां न्यूड होना अजीब माना जाता है, लेकिन जो लोग नेचर का मजा वास्तव में लेना चाहते हैं, वे फ्रांस आ सकते हैं और इस म्यूजियम में घूम सकते हैं।

यह भी पढ़ें:ऐसा देश जहां कुंवारों को ऑफर-शादी करो 71 लाख मिलेंगे, क्यों शुरू करनी पड़ी ऐसी योजना?

न्यूड होने की शर्त पर टिकट बुकिंग

फ्रांस नैचुरिस्ट एसोसिएशन के प्रमुख ब्रूनो सॉरेज़ कहते हैं कि 19वीं सदी में नैचुरिस्ट आंदोलन की शुरुआत स्विटजरलैंड और जर्मनी में हुई थी। फ्रांस में पहला नैचुरिस्ट ग्रुप 1930 में दक्षिण-पूर्वी प्रोवेंस एरिया में उभरा और पूरे देश में फैल गया। लेकिन क्या पूरे कपड़े पहनकर भी लोग इस एग्जीबिशन को देखने आ सकते हैं? इसके जवाब में म्यूजियम के प्रवक्ता बताते हैं कि इसे थोड़ा अजीब माना जा सकता है, क्योंकि टिकट बुक करने वालों के लिए किसी न किसी अवस्था में न्यूड रहना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें:शादी के दिन ही बेबी शॉवर पार्टी! इनविटेशन देख ही भड़क उठा कपल

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो