whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

33 की मौत, 1.20 करोड़ लोग बेघर, 1000 उड़ानें रद्द...Helen तूफान से अमेरिका में कैसे हैं हालात?

Tropical Storm Helene America: अमेरिका में चक्रवाती तूफान हेलेन काफी तबाही मचा रहा है। करीब 15 राज्यों में इमरजेंसी की घोषणा की गई है। हालात काफी खराब हैं। ज्यादातर इलाके पानी में डूबे हुए हैं और लोग घरों से पलायन कर चुके हैं।
08:12 AM Sep 28, 2024 IST | Khushbu Goyal
33 की मौत  1 20 करोड़ लोग बेघर  1000 उड़ानें रद्द   helen तूफान से अमेरिका में कैसे हैं हालात
Cyclone Helene

Tropical Storm Helene Impact: अमेरिका में चक्रवाती तूफान हेलेन तबाही मचा रहा है। देश के करीब 15 राज्य इस तूफान की चपेट में हैं। 2 दिन में इस तूफान के कारण 33 लोगों की मौत हो चुकी है। करीब सवा करोड़ लोग बेघर हो गए हैं। 5000 से ज्यादा फ्लाइट्स पर असर पड़ा है। 1000 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल की गई है। लोगों के घरों में पानी भर गया है, जिस वजह से वे पलायन करने को मजबूर हैं।

Advertisement

फ्लोरिडा, जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलिना, साउथ कैरोलिना, वर्जीनिया और अलबामा में सरकार ने रेड अलर्ट और इमरजेंसी की घोषणा की हुई है। 200 से 250 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही तूफान हवाएं काफी तबाही मचा रही हैं। जगह-जगह पेड़ उखड़े हुए हैं, जिनसें बिजली लाइनें टूट गई हैं और करीब 10 लाख से ज्यादा घर-ऑफिस अंधेरे में डूबे हुए हैं। फ्लोरिडा में 7 और जॉर्जिया में 11, साउथ कैरोलिना में 2 फायर कर्मियों समेत 14 लोगो की मौत हुई है। कई इलाकों में सड़कें और घर पूरी तरह से पानी में डूबे हुए हैं।

Advertisement

तूफान ने मचाई इतनी तबाही

NDTV की रिपोर्ट के अनुसार, फ्लोरिडा की राजधानी तल्हासी में आया तूफान रात को नॉर्थ की ओर बढ़ा, जिससे सड़कें, घर और ऑफिस जलमग्न हो गए। बिजली ठप हो गई। तूफानी हवाओं के साथ भीषण बारिश हो रही है। मियामी स्थित नेशनल हरिकेन सेंटर के अलर्ट के मुताबिक, जॉर्जिया के सबसे बड़े शहर अटलांटा के साथ-साथ साउथ और नॉर्थ कैरोलिना में अचानक बाढ़ आ सकती है। अप्पलाचियन पर्वतों में 12 इंच (30 सेंटीमीटर) तक बारिश होने का अनुमान है।

Advertisement

कुछ स्थानों पर 20 इंच तक बारिश हो सकती है। जॉर्जिया के गवर्नर ब्रायन केम्प ने बताया कि उनके राज्य के वाल्डोस्टा शहर में 115 इमारतें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई हैं। पेरी में 140 मील (225 किलोमीटर) प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के कारण तट पर पहुंचा था, जहां घरों की बिजली गुल हो गई और गैस स्टेशन ध्वस्त हो गया। देश की जो बाइडेन सरकार ने इमरजेंसी का ऐलान करते हुए सभी तूफान प्रभावित राज्यों में रेस्क्यू ऑपरेशन बड़े स्तर पर चलाने के आदेश जारी कर दिए हैं।

करीब 9 फुट ऊंची लहरें उठ रहीं

न्यू जर्सी के रोवन विश्वविद्यालय के जलवायु वैज्ञानिक आंद्रा गार्नर ने AFP को बताया कि हेलेन की तूफानी लहरें बदतर होती जा रही हैं। समुद्र में पानी का स्तर भी बढ़ रहा है। फ्लोरिडा में 9 फुट (2.7 मीटर) ऊंची तूफानी लहरें उठ रही हैं। इसलिए निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सेफ प्लेस पर जाने की सलाह दी गई है। हेलेन की तूफानी लहरों से जॉर्जिया के व्हीलर काउंटी शहर में खेत में खड़ा ट्रॉला उड़ गया। इसकी चपेट में आने से 2 लोगों की मौत हो गई।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो