whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बाढ़ से 'बदसूरत' दुबई कैसे चमकेगा? कितने करोड़ की जरूरत

UAE Rain : संयुक्त अरब अमीरात में पिछले दिनों बारिश ने हाहाकार मचा कर रख दिया। अपनी खूबसूरती के लिए फेसम दुबई 'बदसूरत' हो गया। स्थिति यह हो गई कि चारों ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है। अब बड़ा सवाल उठता है कि दुबई को एक बार फिर चमकाने में कितना खर्च होगा।
05:52 PM Apr 25, 2024 IST | Deepak Pandey
बाढ़ से  बदसूरत  दुबई कैसे चमकेगा  कितने करोड़ की जरूरत
बारिश ने यूएई में मचाई तबाही।

UAE Floods : संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में पिछले 75 सालों में सबसे ज्यादा बारिश हुई। यूएई की सबसे स्मार्ट सिटी दुबई में चारों ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है। बारिश ने पूरे शहर की तस्वीर बिगाड़ दी। बारिश 259.5 मिमी (10.2 इंच) दर्ज की गई, जिससे जनजीवन, यातायात और व्यापार पूरी तरह से ठप हो गया। यूएई को एक बार फिर पुरानी स्थिति में लाने में कितने करोड़ रुपये खर्च होंगे, इसे लेकर सरकार ने समीक्षा करने के आदेश दिए हैं।

यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने अधिकारियों को पूरे देश में बाढ़ से हुए नुकसान के आकलन और उनके समाधान करने के आदेश दिए हैं। इसके लिए कमेटी भी बनाई गई है। इस बीच यूएई ने 24 अप्रैल को अमीराती परिवारों के घरों की मरम्मत के लिए 544 मिलियन डॉलर (4,535 करोड़ रुपये) देने का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें : गुजरात में बाढ़ के बाद गन्दगी का अम्बार , महामारी फैलने का खतरा , जनता का गुस्सा देख मंत्रीजी भागे

फिर से दुबई को बसाने में जुटी सरकार

प्रधानमंत्री मोहम्मद राशिद अल-मकतूम ने कैबिनेट की बैठक की और फिर कहा कि हम बाढ़ से निपटने के लिए प्रयासरत हैं। कैबिनेट ने बाढ़ से हुए नुकसान से निपटने के लिए दो अरब दिरहम की मंजूरी दी है। यूएई सरकार ने कहा कि हम ऐसे देश हैं, जो हर अनुभव से सीखते हैं। आशा है कि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने का रास्ता निकाल लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल में बाढ़ के हालात, खाली कराए गए 7 जिले; 3 दिन से हो रही मूसलाधार बारिश

मूसलाधार बारिश ने दुबई में मचाई तबाही

मूसलाधार बारिश ने दुबई को पूरी तरह से तबाह कर दिया। सड़कों, चौक-चौराहों, घरों, दुकानों और एयरपोर्ट में पानी भर गया। भारी बारिश में 4 लोगों की मौत हो गई। यूएई से पहले ओमान में 14 अप्रैल को तूफान आया, जहां 21 लोगों की जान चली गई। इसके बाद तूफान ने यूएई को चपेट में लिया और जमकर बारिश हुई।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो