whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्‍या भारत में महंगा होगा कैब का सफर? Uber ने द‍िए ये 'संकेत'

Uber : इंडिया में उबर कैब चालकों का दावा है कि वर्तमान में प्रत्येक राइड पर 40 फीसदी तक का कमीशन कंपनी को चला जाता है। देश भर में करीब 25 लाख ड्राइवर उबर से जुड़े हुए हैं।
08:21 PM Aug 20, 2024 IST | Amit Kasana
क्‍या भारत में महंगा होगा कैब का सफर  uber ने द‍िए ये  संकेत

Uber raises charges: उबर ने अपने टैक्सी किराए में 10% की बढ़ोतरी की है। हालांकि कंपनी ने ये साफ नहीं किया है कि उसकी किस सेवा में इससे क्या फर्क पड़ेगा और इससे कितने फीसदी किराया बढ़ेगा। अभी ये बताया गया है कि यात्री को राइड में न्यूनतम किराए पर अब 10% चार्ज अधिक देना पड़ेगा। फिलहाल कंपनी ने किराए पर ये इजाफा केवल अफ्रीका में किया है। अनुमान है कि इसके बाद इंडिया में भी किराए में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं।

किराया बढ़ाने से पहले कंपनी ने किया ये काम 

कंपनी ने 20 अगस्त से अपने किराए में ये बढ़ोतरी की है। दरअसल, अफ्रीका में उबर ड्राइवर कई महीनों से हड़ताल पर हैं। हाल ही में ड्राइवरों ने अपनी मर्जी से रेट लागू करवाए थे। अब कंपनी ने ड्राइवरों के दबाव में न्यूनतम किराए पर 10% की वृद्धि की है। इस बारे में उबर के पूर्वी अफ्रीका के प्रमुख इमरान मंजी ने कहा कि हमने अपनी कैलकुलेशन पूरी कर ली है। हमें पहले कीमतों का विश्लेषण किया, डेटा देखा और उन ड्राइवरों से बात की जो प्रदर्शन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ये सब करने के बाद हमने अपने रेट में इजाफा किया है।

छोटी दूरी के सफर में ड्राइवर को किया जा सकेगा कंपेंसेट

हालांकि कंपनी ने ये क्लीयर नहीं किया है कि इस बढ़ोतरी से उसकी किस सेवा में कितने पैसे अधिक देने पड़ेंगे। अभी केवल यह कहा गया है कि राइडर को कंपनी के न्यूनतम किराए (Chap Chap) पर 10 फीसदी अधिक पैसे देने होंगे। कंपनी के अनुसार इससे ड्राइवर को छोटी दूरी के सफर में कंपेंसेट किया जा सकेगा। बता दें अफ्रीका में उबर कैब के ड्राइवर महीनों से किराया बढ़ाने को लेकर धरने-प्रदर्शन कर रहे हैं।

इंडिया में कैब चालकों की ये परेशानी 

बता दें इंडिया में उबर कैब चालकों का दावा है कि वर्तमान में प्रत्येक राइड पर करीब 40 फीसदी तक का कमीशन  कंपनी को चला जाता है। ऐसे में उनके पास जो पैसा आता है वह पर्याप्त नहीं होता है। ड्राइवरों का कहना है कि उनकी समस्यों पर न ही सरकार ध्यान देती और न ही कंपनी। बताया जाता है कि पूरे देश में उबर से करीब 25 लाख से अधिक ड्राइवर जुड़े हुए हैं।

ये भी पढ़ें: Supermoon: अद्भुत नजारे कहां-कहां दिखे? देखें नीले रंग के चांद की तस्वीरें और वीडियो

ये भी पढ़ें: 30 हजार फीट की ऊंचाई पर फ्लाइट में खूब चले लात-घूंसे; करनी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग…ये थी वजह

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो