whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

बेटे और पति को खोया... रोई नहीं; अपने जैसों की मदद को बना लिया '2wish', आज प्रिंस विलियम भी मुरीद

UK News in Hindi: यूके की एक महिला की कहानी दुखभरी जरूर है। लेकिन इससे पता लगता है कि कभी भी नई शुरुआत हो सकती है। एक महिला के बच्चे की मौत हो गई थी। महिला के आंसू सूखे नहीं थे कि पति को खो दिया। जिसके बाद महिला ने ऐसा संगठन तैयार किया, जो आज लोगों के काम आ रहा है।
08:20 PM Sep 22, 2024 IST | Parmod chaudhary
बेटे और पति को खोया    रोई नहीं  अपने जैसों की मदद को बना लिया  2wish   आज प्रिंस विलियम भी मुरीद

World News in Hindi: यूके के वेल्स में लैंट्रिसेंट शहर की रहने वाली महिला ने अपनी रुला देने वाली आपबीती शेयर की है। इस महिला ने पहले अपने 1 साल के बेटे को खोया। 5 दिन बाद ही उसके पति की मौत हो गई। 47 वर्षीय रियान मैनिंग्स बताती हैं कि बेटे जॉर्ज को उन्होंने अज्ञात बीमारी की वजह से खो दिया। 5 दिन बाद पति पॉल की भी मौत हो गई। जो उनके लिए किसी सदमे से कम नहीं था। 2012 की बात है, फरवरी की एक शाम को महिला अपने बेटे जॉर्ज, 3 साल की होली और 2 साल के आइजैक के साथ खेल रही थी।

Advertisement

यह भी पढ़ें:पूरे शहर में CCTV, क्लब के बाहर ताबड़तोड़ फायरिंग, बड़ा सवाल- चार मर्डर कर कैसे भाग निकले हत्यारे?

अचानक जॉर्ज पीछे की ओर गिर गया। उन्होंने उठाने की कोशिश की, लेकिन लगा कि जैसे जॉर्ज बेहोश हो चुका है। महिला तुरंत जोर से चिल्लाई और अपने पति से 999 पर कॉल करने को कहा। इसके बाद उसे लैंट्रिसेंट के रॉयल ग्लैमरगन अस्पताल लेकर गए। जहां 2 घंटे बाद उसकी मौत हो गई। डॉक्टर ने बताया कि उसे बिना लक्षण वाला निमोनिया और इन्फ्लूएंजा (A) था।

Advertisement

पति को लगा गहरा सदमा

महिला को लगा कि उसकी दुनिया उजड़ गई है। हमारे हंसते-खेलते परिवार में एक बेटा कम हो चुका था। दिमाग में सवाल था कि हम इस सदमे से कैसे उबरेंगे? कुछ दिन बाद बच्चे तो सब भूल गए। लेकिन पति के दिमाग में यही चल रहा था कि हम बच्चे को बचा सकते थे। उस समय 32 वर्षीय पॉल काफी उदास थे। पति खुद को उसकी मौत का दोषी मान रहे थे। इसके बाद पति चुपचाप अपने रूम से निकले और कार लेकर समुद्र तट की ओर चले गए। वहां जाकर आत्महत्या कर ली। उन्होंने अपने पति को कई बार कॉल की, लेकिन आगे से कोई जवाब नहीं मिला।

Advertisement

पुलिस बोली-मर गया है पति

महिला ने बताया कि दो घंटे बाद पुलिस आई और उन्हें पति के आत्महत्या करने की जानकारी दी। जिसके बाद गहरा सदमा लगा। दो पुलिसवालों ने बताया कि पॉल अब दुनिया में नहीं है। इसके बाद उन लोगों को कई महीने तक आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा। रियान बताती हैं कि फिर उन्होंने दुनिया के लिए कुछ करने की ठानी। उन्होंने शोक चैरिटी 2wish की स्थापना की। मेरे जैसे और भी परिवार यूके में होंगे। इसलिए उनका लक्ष्य था कि जो परिवार अचानक, अकल्पनीय और परिजनों की दर्दनाक मौत का सामना करते हैं, उनकी मदद की जाए। 6 महीने के अंदर ही उनका संगठन चर्चा में आ गया।

7300 लोगों की कर चुकीं मदद

अब तक वे वेल्स और इंग्लैंड में 25 वर्ष या उससे कम आयु के बच्चे, युवाओं की अचानक और अप्रत्याशित मृत्यु से प्रभावित लगभग 7300 से अधिक लोगों की मदद कर चुकी हैं। यही नहीं, वे अगले महीने 14 लोगों के साथ एवरेस्ट बेस कैंप की तैयारी कर रही हैं। होली अब 16 साल की हो गई है और आइजैक 15 साल का। उनके संगठन को प्राइड ऑफ ब्रिटेन अवॉर्ड मिला है। प्रिंस विलियम भी उनको गले लगाकर समर्थन कर चुके हैं। इसके अलावा निक नोल्स और कोल्डप्ले के विल चैंपियन भी 2wish के मेंबर हैं। रियान ने 53 वर्षीय आईटी मैनेजर क्रेग से दूसरी शादी कर ली है। 2017 में दोनों मिले, अप्रैल 2018 में शादी कर ली।

यह भी पढ़ें:शरीर पर लपेटे तार, स्विच ऑन किया और अंडरवियर में दे दी जान, सामने आया इंजीनियर की मौत का खौफनाक सच

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो