whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सिर्फ यूक्रेन की सेना ही नहीं लड़ रही रूस से जंग, पुतिन की हेकड़ी निकालने को घरों में बन रहे ड्रोन

Ukraine Russia War: यूक्रेन के लोग घरों में सस्ते ड्रोन बना रहे हैं, इन ड्रोन का प्रयोग रूस पर हमला करने के लिए किया जा रहा है। Magdalyna नाम की 27 वर्षीय युवती अब तक करीब 150 ऐसे ड्रोन (FPV) बनाकर यूक्रेन की सेना को दे चुकी है।
04:18 PM Apr 28, 2024 IST | Amit Kasana
सिर्फ यूक्रेन की सेना ही नहीं लड़ रही रूस से जंग  पुतिन की हेकड़ी निकालने को घरों में बन रहे ड्रोन

Ukraine civilians build drones at home: यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच पिछले दिनों खबर आई थी कि यूक्रेन के पास गोला-बारूद की कमी हो गई है। अब सूचना मिल रही है कि इस बीच यूक्रेन के युवाओं ने अपने देश और सेना को सपोर्ट करने के लिए घर में ही युद्ध में इस्तेमाल किए जाने वाले ड्रोन बनाए हैं। इन्हें 'सोशल ड्रोन' नाम दिया गया है, ये ड्रोन सामान्य ड्रोन से सस्ते हैं और रूस पर हमला करने के लिए हाई टेक ड्रोन के बराबर काम करते हैं।

फूलों का अध्ययन करने वाली लड़की ने बनाए ड्रोन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Magdalyna नाम की 27 वर्षीय युवती ने यह ड्रोन तैयार किए गए हैं। फूलों का अध्ययन करने वाली Magdalyna ने अब तक करीब 150 ऐसे ड्रोन (FPV) बनाकर यूक्रेन की सेना को दिए है। वह अब तक बड़ी संख्या में ड्रोन ठीक भी कर चुकी है। इसी तरह बड़ी संख्या में युवा हैं जो सेना के लिए ड्रोन बना रहे हैं, लेकिन सुरक्षा कारणों से सेना ने अभी किसी और का नाम मीडिया में शेयर नहीं किया है। देश के पास हथियारों की कमी आने के बाद सेना की मदद करना ड्रोन बनाने वाले इन युवाओं का मकसद है।

ड्रोन बनाने के लिए 1500 करोड़ रुपये जुटाए

बताया जा रहा है कि घरों में बनाए जाने वाले इन ड्रोन के लिए 1500 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं। इन पैसों से चीन से ड्रोन बनाने के पार्ट्स मंगवाए गए हैं। इन ड्रोन का रूस पर विस्फोटक हमला करने, युद्धग्रस्त क्षेत्रों में नजर रखने के लिए किया जा रहा है। यूक्रेन ने इस साल के अंत तक ऐसे 10 लाख ड्रोन बनाने का लक्ष्य रखा है। सेना के अनुसार एक बार यह ड्रोन सेना के पास पहुंच जाते हैं तभी इनमें विस्फोटक और अन्य हथियारों को लगाया जाता है।

ये भी पढ़ें: BBC पर बैन, मास किलिंग की खबरें चलाने पर 'बुर्किना फासो' की बड़ी कार्रवाई

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो