whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

जापान के एयरपोर्ट पर फटा दूसरे विश्व युद्ध का अमेरिकी बम; रनवे के पास मची तबाही, कई फ्लाइट्स कैंसिल

World War 2 Bomb Explodes At Japanese Airport: जापान के मियाजाकी एयरपोर्ट पर बुधवार को हालात गंभीर हो गए जब यहां अचानक एक बम ब्लास्ट हो गया। जांच में पता चला है कि यह बम अमेरिका ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान गिराया था।
09:30 PM Oct 02, 2024 IST | Gaurav Pandey
जापान के एयरपोर्ट पर फटा दूसरे विश्व युद्ध का अमेरिकी बम  रनवे के पास मची तबाही  कई फ्लाइट्स कैंसिल
जापान के एयरपोर्ट पर फटा दूसरे विश्व युद्ध का बम। (x/Xx17965797N)

World War 2 Era Bomb Exploded At Japan Airport : सरे विश्व युद्ध में परमाणु बम से हमला कर जापान को नेस्तनाबूत कर देने वाले अमेरिका का कहर जापान अभी भी झेल रहा है। हम हिरोशिमा या नागासाकी में हुए परमाणु हमले के असर की बात नहीं कर रहे। दरअसल, बुधवार को जापान के मियाजाकी एयरपोर्ट पर दूसरे विश्व युद्ध के समय का एक अमेरिकी बम फट गया। धमाके की वजह से रनवे के पास करीब 7 मीटर चौड़ा और 1 मीटर गहरा गड्ढा हो गया। धमाके के बाद एयरपोर्ट को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और करीब 90 फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं।

Advertisement

जापान की लैंड एंड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री के अधिकारियों ने कहा कि जब धमाका हुआ उस समय कोई भी विमान आस-पास नहीं था। अधिकारियों ने कहा कि सेल्फ डिफेंस फोर्सेज और पुलिस की जांच में पता चला है कि यह धमाका 500 पाउंड वजनी एक अमेरिकी बम की वजह से हुआ और अब खतरे की कोई बात नहीं है। धमाका कैसे हुआ इसकी पुष्टि करने के लिए जांच की जा रही है। गनीमत रही कि हादसे को दौरान वहां कोई मौजूद नहीं था। घटना में किसी के चोटिल होने की खबर भी नहीं है। जांच में पता चला कि अमेरिका के इस बम को जमीन के नीचे दफन किया गया था।

Advertisement

पिछले साल मिले थे 2348 बम

बता दें कि जापान के क्यूशू आईलैंड के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में स्थित मियाजाकी एयरपोर्ट दूसरे विश्व युद्ध की समाप्ति तक इस देश की नौसेना का एक अहम बेस हुआ करता था। इससे पहले इस एयरपोर्ट पर कई बम मिल चुके हैं। दूसरे विश्व युद्ध के खत्म होने के 79 साल से ज्यादा समय बाद भी आज भी जापान में कई ऐसे बम मिलते रहते हैं जिनमें धमाका नहीं हुआ था। ये बम एयरस्ट्राइक्स के जरिए गिराए जाते थे। जापान की सेल्फ डिफेंस फोर्सेज से मिली जानकारी के अनुसार केवल साल 2023 में ही जापान में इस तरह के कुल 2348 बम बरामद और नष्ट किए गए थे, जिनका कुल वजन 37.5 टन था।

Advertisement
Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो